नगर निगम से मांगे स्वच्छता से संबंधित सभी कागजात

स्वच्छता सर्वेक्षण टीम ने की अधिकारियों से पूछताछ

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली से आई टीम सोमवार सुबह करीब दस बजे नगर निगम पहुंची। टीम के पहुंचने से पहले सभी अधिकारी भी निगम में मौजूद थे। टीम ने आते ही निगम के अधिकारियों से जरूरी कागजातों का ब्योरा मांगा और शहर के दौरे पर निकल गई। शाम को वापसी के बाद निगम के अधिकारियों और टीम के बीच मीटिंग शुरू हो गई।

मांगे कागज

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए आई टीम ने निगम के अधिकारियों से स्वच्छता के कामों को लेकर पूछताछ की। इसके बाद टीम ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सभी कागजों का ब्योरा मांगा। जिसको स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उपलब्ध तो करा दिया लेकिन उसमें थोड़ी देर लगी। इस पर नगर आयुक्त भड़क उठे और उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत बाबू को जमकर फटकार लगाई।

सदस्य पहुंचे निगम

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनुबंधित कंपनी के दो सदस्य नगर निगम पहुंचे। इसमें करवी इनसाइट के वाइस प्रेसीडेंट मोहम्मद आरिज कुरैशी तथा सीनियर एसेसर अरविंद कुमार शामिल हैं।

दो जगह निरीक्षण

टीम ने सोमवार को शहर में दो जगह का निरीक्षण किया। टीम ने दोपहर में जीआई इंटर कॉलेज में चल रहे वर्मी कंपोस्ट प्रोजेक्ट को देखा। इसके बाद टीम एचटीपी प्लांट को देखने के लिए काजीपुर पहुंची। इसके बाद टीम सीधे नगर निगम पहुंच गई। इसके बाद नगर निगम में मीटिंग का लंबा दौरा चला।

टीम को दी जानकारी

निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए आई टीम को बताया कि शहर के वार्ड 30 में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन चल रहा है। शेष जगह निगम के कर्मचारी कूड़ा उठाने के लिए जाते हैं। इसके अलावा निगम के अधिकारियों ने रात्रि सफाई के बारे में टीम को बताया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि निगम के पास 973 परमानेंट सफाईकर्मी तथा 2,215 आउटसोर्सिग सफाईकर्मी हैं। जिनके द्वारा पूरे शहर की सफाई कराई जाती है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के टीम आ गई है। टीम ने दो जगहों का निरीक्षण किया है। उनके द्वारा जो जानकारी मांगी गई है, वह भी मौके पर उपलब्ध करा दी गई है। अभी टीम दो दिन और रुकेगी और शहर का दौरा करेगी।

मनोज कुमार चौहान, नगर आयुक्त