- बिजली के जर्जर तारों से होती है लोगों को परेशानी

Meerut। शहर की पॉश कालोनियों में गिने जाने वाले मंगल पांडेयनगर और अजंता कालोनी के लोग असुविधाओं के बीच रह रहे हैं। वार्ड में बिजली के खंबे तो लगे हैं पर उन पर लाइटें खराब हैं। सड़कें और पार्क तो बने हुए हैं लेकिन उनमें जगह जगह गंदगी का अंबार है। पानी निकासी के लिए नाली तो बनी हैं लेकिन गंदगी से अटी हैं। वार्ड 16 की इन पॉश कालोनियों का कुछ ऐसा ही हाल है। हालांकि स्थानीय लोगों ने कई बार जिम्मेदार अधिकारियों से शिकायत भी की, बावजूद इसके, नतीजा सिफर रहा।

वार्ड परिचय

वार्ड- मंगल पांडे नगर

वार्ड संख्या - 16

परिसीमन से पहले वार्ड संख्या - 21

पार्षद - ऊषा रानी

शिक्षा - हाईस्कूल

मोहल्ले- मंगल पांडे नगर, विश्वविद्यालय, डिग्गी, अजंता कालॉनी, रामगढ़ी

प्रमुख समस्या

गंदगी

वार्ड में गंदगी की समस्या सबसे बड़ी है। स्थानीय लोगों को सफाई की दरकार है। वार्ड में सफाई तो होती है लेकिन कुछ स्थानों पर गंदगी का अंबार लगा रहता है। वार्ड में कई स्थानों पर डलावघर बने हैं जहां शाम होते-होते गंदगी का अंबार लग जाता है। यह हाल तब है जब वहां पर सफाईकर्मी नियमित रूप से आते हैं।

अतिक्रमण

विश्वविद्यालय के मेन गेट पर सड़क किनारे बने साइकिल ट्रैक पर बस्तियां बन गईं हैं। जिससे सड़क के किनारे राहगीरो को जगह नहीं मिलती है और उन्हें मजबूरन मुख्य सड़क पर चलना पड़ता है। सड़क पर चलने से दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।

नाला

शहर के और नालों की तरह इस वार्ड में भी नाले की सफाई नहीं होती है। नाले गंदगी से अटे पड़े हैं। नालों की स्थिति देखकर ऐसा लगता है कि सालों से इनकी सफाई नहीं हुई है। नगर निगम इस ओर ध्यान ही नहीं देता है। लोगों को दिनभर बदबू से परेशान रहना पड़ता हैं। नालियों में वर्षो से सफाई नहीं होने से नालियां जम गयीं हैं।

स्ट्रीट लाइट

वार्ड 16 में अभी स्ट्रीट लाइट पर एलईडी लाइटें लग चुकी हैं लेकिन अक्सर बंद रहती है। जिसके कारण वार्ड में दिन छिपते ही अंधेरा पसर जाता है।

हैंडपंप

वार्ड में हैंडपंप खराब पड़े हैं। जिससे लोगों को पानी के लिये परेशान होना पड़ता है। इस बाबत कई बार शिकायत की गई की, लेकिन न तो नेताओं ने सुनी और न ही विभागीय अधिकारियों ने।

बिजली के तार जर्जर है। जब भी कभी आंधी आती है। तब ही यहां पर फॉल्ट हो जाता है। तार बदल जाएं तो बिजली की समस्या खत्म हो जाएगी।

- सुशील कुमार, छात्र

-----------

हैंडपंप ठीक कराने के लिये कई बार प्रार्थना पत्र दिया है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है। खराब हैंडपंप के कारण राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ती है।

- रूपेंद्र कुमार, व्यवसायी

---------

सड़क के किनारे गंदगी बनी रहती है। सफाई कर्मी बस बीच सड़क पर झाड़ू लगाकर चले जाते हैं और किनारे गंदगी पड़ी रहती है।

- नागेन्द्र सक्सेना, व्यवसायी

--------

नाले की सफाई नहीं होती है। यहां से निकलना दूभर हो जाता है। नाले की नियमित सफाई होनी चाहिये।

- सुधीर कुमार, व्यवसायी