अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ दिल्ली रोड पर खुला यूआइडीएआइ का आधार सेंटर

बैंक जैसे परिसर व सुविधाओं के बीच सातों दिन दी जाएगी आधार कार्ड की सेवा

Meerut। शहर में अभी तक डाकघर, बैंक, बीएसएनएल और जनसेवा केंद्र पर ही आधार कार्ड बनाने का कार्य हो रहा था। लेकिन आवेदकों की भरमार देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने अपना एक केंद्र दिल्ली रोड पर खोल दिया है। फुटबाल चौक के पास 1800 स्क्वायर फुट में फैले इस आधार सेवा केंद्र में आपको बैंक शाखा जैसी सुविधाओं का अनुभव होगा। परिसर में प्रवेश करते ही हेल्प डेस्क से लेकर कैश काउंटर, वेरीफिकेशन काउंटर, प्रोसे¨सग काउंटर व वे¨टग रूम बनाया गया है। एयर कंडीशनर और सीसीटीवी कैमरे से लैस इस कैंपस में प्रतिदिन 800 से एक हजार आधार कार्ड बनाने की क्षमता है। जिनके लिए 20 से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी तैनात किए गए हैं। मेरठ में पहली बार आधार कार्ड बनाने के लिए इतनी बड़ी क्षमता व अत्याधुनिक सुविधाओं का उपयोग किया गया है। यूआइडीएआइ ने प्रत्येक मंडल स्तर पर एक आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना बनाई है। जिसके तहत मेरठ मंडल में इस आधार सेवा केंद्र का शुभारंभ हुआ।

टोकन व्यवस्था लागू

आधार सेवा केंद्र पर आवेदकों की सुविधा के लिए काउंटर सिस्टम बनाया गया है। परिसर में प्रवेश करते ही टोकन लेकर वे¨टग रूम में बैठने की सुविधा है। एलईडी स्क्रीन पर टोकन नंबर के साथ काउंटर संख्या डिस्प्ले होगी। अपना नंबर आने पर आवेदक अलाट किए गए काउंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकता है।

सुबह से खुलेगा केंद्र

दिल्ली रोड स्थित आधार सेवा केंद्र के आपरेशन मैनेजर नदीम अहमद ने बताया कि यहां सप्ताह में सातों दिन आधार कार्ड बनाए जाएंगे। सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आधार कार्ड सेवा दी जाएगी।

यूआइडीएआइ ने स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड को आधार कार्ड बनाने का काम सौंपा है। मंडलीय स्तर पर आधार सेवा केंद्र खोले जाएंगे। इस क्रम में मेरठ मंडल में इसकी शुरुआत हो गई है।

नदीम अहमद, आपरेशन मैनेजर, आधार सेवा केंद्र, दिल्ली रोड