- मेरठ से मुरादाबाद, बरेली के लिए शुरू होगी जनरथ बस सेवा

- आरामदायक सीट के साथ ही पत्रिका, अखबार व पानी भी मिलेगा सीट पर

आई एक्सक्लूसिव

sunder.singh@inext.co.in

Meerut : रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि अब उत्तर प्रदेश परिवहन निगम यात्रियों को जनरथ बस सेवा के जरिये स्मार्ट सफर देने की तैयारी में है। प्रथम चरण में प्रदेश के दस बड़े शहरों से इनका संचालन किया जा रहा है। जिसमें मेरठ भी शामिल है। शुरूआत में मेरठ से बरेली रूट पर इसकी शुरूआत की जाएगी। सफल परीक्षण के बाद अन्य रूटों पर भी बस चलाने की योजना है। मुख्यालय ने इन बसों में सफर को और आरामदायक व सुविधाजनक बनाने का निर्णय लिया है। आधुनिक सुविधाओं से लैस इन बसों में सीसीटीवी भी होंगे। लखनऊ से आदेश मिलते ही संबंधित रूट पर बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

क्या होंगी सुविधाएं

-प्रत्येक यात्री को आधा लीटर की परिवहन नीर की मुफ्त बोतल।

-ये बसें व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम वीटीएस से लैस होंगी। ऐसे में प्रदेश के किसी भी जिले से ही जनरथ की लोकेशन जानी जा सकेगी।

-यात्री सुरक्षा के लिए प्रत्येक बस में सीसीटीवी लगेंगे।

-मोबाइल पर मुफ्त वाइफाई की सुविधा भी देने की तैयारी है।

-सीटों के बीच सामान्य से अधिक दूरी के साथ ही बड़ी व आरामदायक टू बाई टू सीट।

-ऑनलाइन व मोबाइल से सीट बुकिंग की भी सुविधा रहेगी।

-हर सीट पर लैपटॉप, मोबाइल चार्जर के लिए प्वाइंट भी रहेगा।

आधा दर्जन रूट पर होगा संचालन

विभागीय जानकारी के अनुसार मेरठ से आधा दर्जन क्षेत्रों के लिए इन बसों का संचालन किया जाएगा। सबसे पहले बरेली के लिए यह बस सेवा शुरू करने की तैयारी है। इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार, आगरा समेत कई अन्य रूटों पर इन बसों का संचालन शुरू किया जाएगा।

किराया होगा डेढ़ गुना

परिवहन निगम की साधारण बस सेवा में 1.27 रुपये प्रति किमी का किराया निर्धारित है। उसके आधार पर जनरथ बस सेवा में किराए की राशि डेढ़ गुनी रहेगी। दैनिक यात्रियों की राय के आधार पर यह सुविधा शुरू करने की योजना विभाग ने बनाई है।

लखनऊ से जनरथ बस सेवा की योजना बनी हैं। इससे यात्रियों को आरामदायक सफर मिलने के साथ मनोरंजन की सुविधा की गई है। आदेश आते ही योजना शुरू की जाएगी।

बीपी अग्रवाल एआरएम सोहराब गेट डिपो