- योगाभ्यास के जरिए देशवासियों को निरोगी रखने के लिए एजुकेशन से जोड़ा जाएगा योग।

Meerut : योगाभ्यास के जरिए देशवासियों को निरोगी रखने के लिए अब योग को शिक्षा से जोड़ा जाएगा। प्रभावी तरीके से जुड़ाव के लिए स्कूल ही नहीं कॉलेज और यूनिवर्सिटीज तक में योग पढ़ाया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसकी तैयारी कर ली है। इसके तहत अब यूनिवर्सिटीज में यूजी व पीजी लेवल पर भी योग करवाया जाएगा।

कराया जाएगा ओलम्पियाड भी

मंत्रालय द्वारा सभी यूनिवर्सिटीज में योग शिक्षा शुरू करने के लिए गठित की गई कमेटी ने भी रिपोर्ट सौंप दी। जिसके अनुसार न केवल योग करवाया जाएगा, बल्कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित होने के बाद अब योग ओलम्पियाड भी कराया जाएगा। इसके अलावा स्कूल स्तर पर भी राष्ट्रीय स्तर के आयोजन करना तय किया है। केन्द्र सरकार योग को शिक्षा से जोड़ते हुए देश ही नहीं बल्कि दुनिया में जागरुकता के प्रयास में है, जिससे लोग स्वास्थ्य के प्रति सचेत हों और देश स्वस्थ रहें।

अभी तक नहीं कुछ खास

देश में योग और शिक्षा के जुड़ाव की स्थिति देखें तो अब तक विशेष कुछ नहीं है। स्कूल स्तर पर सीबीएसई द्वारा शारीरिक शिक्षा क्लास वन से 10 तक अनिवार्य और कक्षा 11 व 12 में ऐच्छिक है। इसमें योग का समावेश बहुत कम है। यूनिवर्सिटीज में योग अनिवार्य व ऐच्छिक स्थिति में भी नहीं है। कुछ यूनिवर्सिटीज द्वारा कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं, लेकिन नियमित जुड़ाव नहीं है। यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज और कालेजों में विश्व योग दिवस पर अब योग की क्रियाओं के साथ ही यूजी और पीजी में योग को शामिल कर दिया है। इसमें बैचलर ऑफ फीजियोथेरेपी और मास्टर आफ फीजियोथेरेपी के कोर्स शुरू किए जाएंगे।

क्या है योग की योजना

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय अब नेशनल कॅरिक्युलम फ्रेमवर्क -2005 के सुझावों पर आगे बढ़ रहा है। सुझावों में योग को हेल्थ एवं फिजिकल एजुकेशन का एक भाग बताया गया है। स्कूलों में इसे लागू करने में राज्यों की भी भूमिका होगी। इसके अलावा कमेटी की सिफारिशों के आधार पर यूनिवर्सिटीज में लागू किया जाएगा। आयुश (आयुर्वेदा योगा एंड नैचुरोपैथी, यूनानी सिद्ध एंड हॉम्योपैथी) मंत्रालय द्वारा भी नेशनल बोर्ड का गठन कर योग एवं नैचुरोपैथी को पाठ्यक्रम से जोड़ा गया, वहीं अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को प्रमोट करने के लिए योग ओलम्पियाड आयोजित किया जाएगा।

यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज और कालेजों में विश्व योग दिवस पर अब योग की क्रियाओं के साथ ही यूजी और पीजी में योग को शामिल कर दिया है।

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएस यूनिवर्सिटी