- सीसीसीएसयू में योगगुरु कर्मवीर ने योगाभ्यास कराया

-सुबह पांच बजे से सात बजे तक योग शिविर

Meerut:अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सीसीएसयू में चल रहे योग शिविर में दूसरे दिन योग गुरु कर्मवीर महाराज ने कई तरह की योग क्रियाएं कराईं। उन्होंने योग की क्रियाएं कराते हुए कहा कि योग ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे बाहरी और शरीर के अंदर की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

कई आसन कराए

21 जून तक चलने वाले योग शिविर में गुरुवार को दूसरे दिन कर्मवीर महाराज ने मृदु कपाल भाति, मृदु अनुलोम-विलोम, खेचरी मुद्रा, कपोत उच्जयी, ताड़ आसन, नौका आसन, मण्डूक आदि आसन कराया। उन्होंने योग कराते हुए लोगों से कहा कि योग ही एक मात्र ऐसी क्रिया है, जिससे मनुष्य न केवल अपने शरीर के अंदर की बीमारी को ठीक कर सकता है, बल्कि मनुष्य के अंदर की बीमारी को भी ठीक किया जा सकता है। योग से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कर्मवीर ने मधुमेह, किडनी, लीवर आदि के संबंध में विशेष योगासन बताए।

बीमारियों से मुक्ति

शिविर में मंच पर पांच वर्ष के अनीस अंसारी ने योगासनों का प्रदर्शन किया। शिविर में यूनिवर्सिटी के शिक्षक, कर्मचारी, छात्र आदि उपस्थित रहे। शुक्रवार को शिविर में हाइपरटेंशन, दृष्टि, थायरायड आदि से संबंधित बीमारियों से मुक्त करने के आसन का अभ्यास कराया जाएगा।