--पतंजलि योग समिति एवं दैनिक जागरण का योग शिविर

Meerut: पतंजलि योग समिति एवं दैनिक जागरण के संयुक्त तत्वावधान में शताब्दी नगर व चावली देवी कन्या इंटर कालेज में चल रहे शिविर में साधकों की रविवार को भारी भीड़ उमड़ी। नि:शुल्क शिविर में निराश व तनावग्रस्त रोगियों को उद्गीथ प्राणायाम का अभ्यास कराया गया।

कम होगा मोटापा

मुख्य योग शिक्षक बबलू ठाकुर ने शताब्दीनगर में चल रहे शिविर में कहा कि नाभिचक्र, हृदय, मूर्धा ज्योति, भ्रूमध्य, ब्रह्मरन्ध्र और नसिकाग्र इत्यादि शारीरिक प्रदेशों में से किसी एक स्थान पर मन का निग्रह या एकाग्र होना धारणा कहलाता है। मोटा निवारण शिविर में मोटापा घटाने के लिए रविवार को बबलू ठाकुर ने शशकासन, वक्रासन, जानुशिरासन, मर्कटासन, मकरासन, भुजंगासन, धनुरासन आदि का अभ्यास कराया। उनके लाभ भी बताए।

तनाव रोगियों को मिलेगी राहत

योग शिविर में गुरुकल के बच्चों रिया, अदिति ठाकुर व प्राची ठाकुर ने कठिन आसनों गर्भासन, पश्चिमोत्तान, मथुरासन एवं चक्रासन का अभ्यास कराया। योग शिक्षक गुरदीप बेदी ने प्राणायाम का अभ्यास कराया। साथ ही निराश, तनावग्रस्त रोगियों को उद्गीथ प्राणायाम का अभ्यास कराया। चावली देवी कन्या इंटर कालेज ब्रह्मपुरी के योग शिविर में योग शिक्षक राजेंद्र सिंह व प्रेमपाल आर्य ने नासास्पर्शासन, कंधरासन, सर्वागासन, पा‌र्श्व धुनरासन आदि का अभ्यास कराया। योग शिविर में महिला प्रभारी हर्षिता आर्या, जिला प्रभारी सोहनवीर सिंह आर्य, गजराज, जय शंकर शर्मा आदि का विशेष योगदान रहा।