- शहर में आधा दर्जन जगहों पर खोदाई का काम अभी भी है जारी

- 20 जून तक गढ्डा पाटने का डीएम ने दिया आदेश, कहा 30 जून तक बन जाए हर रोड

VARANASI

डीएम का फरमान है कि शहर की हर रोड को फ्0 जून तक दुरुस्त कर लेना है। इससे पहले जहां-जहां खोदाई चल रही है वहां पर गढ्डों को पाटने के लिए ख्0 जून तक का वक्त दिया गया है। वक्त अब बस चार दिन का ही बाकी रह गया है और काम बहुत है। इन चार दिनों में पूरे शहर का काम खत्म हो पायेगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। लेकिन शहर में जिन स्थानों पर खोदाई की गयी है वहां की स्थिति देख कर साफ लगता है कि न तो ख्0 जून तक काम खत्म होगा और न ही डीएम के फरमान के अनुरूप वक्त पर शहर की रोड बन पायेगी।

खोदाई बनी सिरदर्द

जहां एक ओर खोदाई ट्रैफिक सिस्टम के लिए सिरदर्द बनी हुई है वहीं लोगों के स्वास्थ को भी तकलीफ दे रही है। इससे भी बुरी स्थिति तब होगी जब बारिश शुरू हो जाएगी। उस दौरान न तो गढ्डा पाटा जा सकेगा और न ही रोड बन पायेगी। यानी आने वाला तीन से चार महीने लोगों के लिए मुसीबत बनेंगे। इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए डीएम विजय किरण आनंद ने जल निगम विभाग को खोदाई खत्म करने और जिन विभागों की रोड्स है उन्हें फ्0 जून तक उसे बनवा लेने का निर्देश दिया है।

हुआ हादसा तो कार्रवाई तय

डीएम ने सभी कार्यदायी संस्थाओं के साथ विभागों को भी चेतावनी दी है कि अगर सड़क पर गढ्डे की वजह से कोई भी हादसे होता है तो विभाग और काम करने वाले एजेंसी दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। हालांकि इस फरमान का असर दिख नहीं रहा है।

मानसून से पहले कैसे खत्म होगा काम

शहर के नदेसर और पांडेयपुर एरिया में सीवर पाइप लाइन बिछाये जाने का काम चल रहा है। उधर अंधरापुल, कैंट और लहरतारा तक ओवर ब्रिज का काम चल रहा है जिसके चलते जगह-जगह खोदाई की गयी है। इसके साथ ही कई जगहों पर किसी न किसी वजह से खोदाई की गयी है। कहीं सीवर लाइन तो कहीं वाटर सप्लाई पाइप लाइन को लेकर खोदाई की गयी है। मानसून आने वाला है और शहर में खोदाई की वर्तमान हालत ऐसी है कि उसे सामान्य स्थिति में लाने के लिए अभी भी दस दिन से ज्यादा लगेंगे। चार दिन के भीतर काम खत्म करने की मियाद भी पूरी हो रही है।