-लिखित परीक्षा से पहले वाट्सएप पर आ चुका था ट्रेडमैन का पेपर

-बनारस एसटीएफ के हाथ लगा लीक हुआ पेपर, लखनऊ में दर्ज हुआ मुकदमा

-फरवरी में हुई दौड़ प्रक्रिया में पास 2244 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में हुए शामिल, रद हो सकती है परीक्षा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सेना भर्ती परीक्षा का पेपर एग्जाम से एक दिन पहले ही लीक हो गया। वाट्सएप पर लीक हुआ पेपर शनिवार की रात बनारस एसटीएफ के हाथ लग गया था। इसकी सूचना सेना को मिलते ही हड़कम्प मच गया। रविवार को परीक्षा के पहले पर्चे की सील खोलने के बाद लीक हुए पेपर से मूल पेपर के मिलान करने पर मामला कंफर्म हुआ। तय समय पर लिखित परीक्षा तो करा दी गयी लेकिन इसके रद होने की संभावना है। मामले में सेना मुख्यालय की ओर से लखनऊ में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

एसटीएफ के हाथ लगा पेपर

बनारस सेना भर्ती कार्यालय की ओर से सोल्जर जीडी, ट्रेडमैन, टेक्निकल ट्रेडमैन, नर्सिग समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इस वर्ष कैंटोनमेंट में एक फरवरी से 14 फरवरी तक शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गयी थी। इसमें गोरखपुर, आजगमढ़, बलिया, मऊ, मिर्जापुर, बनारस, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर जिलों के लगभग एक लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। इसमें से 2244 अभ्यर्थी पास हुए थे। उनके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन रविवार को कैंटोनमेंट में ही किया गया था। सेना की ओर से इसकी जबरदस्त तैयारी की गयी थी। इसी दौरान शनिवार की रात बनारस एसटीएफ को पेपर लीक होने की जानकारी मिली। थोड़ी ही कोशिश में वाट्सएप के जरिए लीक हुआ पेपर एसटीएफ के हाथ लग गया। इस पर बकायदा सेना भर्ती कार्यालय बनारस से जुड़े जिम्मेदार अधिकारी की मुहर भी थी।

खुला सील तो हुआ कंफर्म

सेना भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की जांच शनिवार रात को ही यूपी एसटीएफ के आला अधिकारियों ने बनारस ईकाई को सौंप दी। इसके लिए एसटीएफ के इंस्पेक्टर विपिन राय, सुनील वर्मा और एसआई अमित श्रीवास्तव को लगाया गया। तीनों ऑफिसर्स देर रात ब्रिगेडियर से मिलने पहुंचे। पर्चा लीक होने की जानकारी उनको दी। लेकिन परीक्षा के लिए आए पर्चो सीलबंद होने के कारण रात में जांच नहीं हो सकी। एसटीएफ टीम को रविवार की सुबह नौ बजे परीक्षा शुरू होने से पहले बुलाया गया। अगली सुबह टीम के सामने पर्चो की सील खोली गई और जब मूल पेपर से मिलान हुआ तो एसटीएफ के पास मौजूद लीक पेपर ट्रेडमैन के दो पदों के मूल पेपर से हूबहू मिल गए। हालांकि की लिखित परीक्षा के लिए कैंटोनमेंट में अभ्यर्थी पहुंच चुके थे। इसलिए सेना ने परीक्षा को कैंसिल करने के बजाय उसे सम्पन्न कराया।

न जाने कहां हुई चूक

सेना भर्ती कार्यालय की ओर से बनारस के साथ ही अमेठी और आगरा में भी रविवार को लिखित परीक्षा आयोजित की गयी थी। इन तीन शहरों में से पेपर कहां से लीक हुआ फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। सेना के अधिकारियों का कहना है कि पर्चा लीक कैसे हुआ और कहां से हुआ ये जांच का विषय है। बनारस सेना भर्ती कार्यालय निदेशक कर्नल विनित प्रभात ने बताया कि एसटीएफ से सूचना मिलने के बाद मामले की जांच में पूरी हेल्प की गई। सेना की इंटेलीजेंस भी अपने स्तर से जांच में जुटी है। लीक हुआ पर्चा ट्रेडमैन के आठवीं और दसवीं पास के पद के मूल पर्चे से हूबहू मिल रहा है। इसकी जानकारी लखनऊ एआरओ को दे दी गई है। अब परीक्षा रद करने का फैसला वहीं से होगा।