-एसटीएफ के दावे को सेना भर्ती कार्यालय ने किया खारिज

-निदेशक ने लीक पेपर पर बनारस भर्ती कार्यालय की मोहर के आरोप को बताया गलत

-सेना के इंटेलीजेंस विंग को सौंपी गई जांच

varanasi@inext.co.in

VARANASI

सेना भर्ती की लिखित परीक्षा का पेपर बनारस से लीक होने के एसटीएफ के दावे को सोमवार को सेना ने खारिज कर दिया है। सेना भर्ती कार्यालय बनारस के निदेशक कर्नल विनीत प्रभात का कहना है कि एसटीएफ ने अब तो जो कार्रवाई की है उसे हम गलत नहीं कह रहे हैं लेकिन वो आधा सच बता रही है। वहीं एसटीएफ इस मामले में पेपर लीक करने वाले तक पहुंचने का दावा कर रही है। उसका कहना है कि जल्द ही इस मामले का खुलासा हो सकता है।

नहीं लगती कोई मुहर

कर्नल विनित प्रभात का कहना है कि

ट्रेडमैन पद की परीक्षा के दो पेपर लीक हुए हैं ये तो सही है लेकिन इस मामले में बनारस कार्यालय की तरफ से कोई चूक हुई है यह गलत है।

क्योंकि बनारस की तरफ से जारी किसी भी पेपर में कोई मुहर नहीं लगती है। परीक्षा ऑल इंडिया लेवल पर सेना की तरफ से कराई गई है। पर्चे दूसरे सेंटर्स पर भी गए थे। इसलिए हो सकता है कि पर्चा कहीं और से लीक हुआ हो। फिलहाल इसकी जांच सेना के इंटेलीजेंस विंग को दे दी गई है। कर्नल के मुताबिक लीक पर्चे में बहुत सी ऐसी चीजें है जो बनारस में हुई परीक्षा के पर्चे से मेल नहीं खाती। इसमे पर्चे की प्रिंटिंग से लेकर उस पर पड़े एक कोड और पर्चे का बुकलेट के रूप में होना मेन है। ये सबकुछ लीक पर्चे में नहीं हैं।

एफआईआर अब तक नहीं

पेपर लीक मामले में एसटीएफ अपने लेवल पर जांच कर रही है और पेपर लीक करने वाले तक पहुंचने का दावा भी कर रही है लेकिन अब तक इस मामले में कोई एफआईआर नहीं हुई है। इससे जांच को आगे बढ़ाने में प्रॉब्लम हो रही है। एसटीएफ का कहना है कि सेना को सारे प्रूफ दिए गए हैं। इनके आधार पर एफआईआर कराने को कहा गया लेकिन बनारस सेना भर्ती कार्यालय ने मुख्यालय की ओर से कार्रवाई किए जाने की बात कहते हुए टाल दिया।

परीक्षा हुई रद

निदेशक कर्नल विनित प्रभात का कहना है कि पर्चा लीक होने के बाद लखनऊ हेडक्वार्टर ने ट्रेडमैन की दोनों परीक्षाओं को रद कर दिया है। शेष परीक्षाओं के पेपरों की भी जांच चल रही है। रद हुई परीक्षा बनारस, अमेठी और आगरा में क्भ् मई को निर्धारित समय पर आयोजित होंगी।

बता दें कि इस वर्ष फरवरी में सेना में भर्ती के लिए पूर्वाचल के तमाम जिलों के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा हुई थी। इसमें पास हुए ख्ख्ब्ब् अभ्यर्थियों की रविवार को लिखित परीक्षा थी। ये परीक्षा पूरे देश में सेना के म्7 भर्ती केन्द्रों में आयोजित थी। यूपी में भी अमेठी, आगरा और बनारस में परीक्षा हुई। परीक्षा से पहले एसटीएफ ने पर्चा लीक होने का खुलासा कर दिया। ट्रेडमैन आठवीं और दसवीं के पर्चे वाटसएप के जरिए हासिल भी कर लिए। इसकी जानकारी सेना को भी दे दी गयी। एसटीएफ का दावा था कि लीक हुए पर्चो पर बनारस भर्ती कार्यालय के एक अधिकारी की मोहर थी। इसलिए मामले की जांच बनारस से शुरू हुई।

सेना भर्ती परीक्षा पर्चा बनारस से लीक नहीं हुआ है। पर्चा लीक हुआ है ये सच है लेकिन एसटीएफ का ये कहना कि उस पर बनारस भर्ती कार्यालय की मोहर थी ये गलत है। बगैर किसी प्रूफ के ये कहना ठीक नहीं है।

कर्नल विनित प्रभात, निदेशक सेना भर्ती कार्यालय बनारस

हम अपनी जांच कर रहे हैं सेना क्या कह रही है इससे हमें कोई मतलब नहीं। हम जांच को जारी रखते हुए आरोपियों तक पहुंचने में जुटे हैं। उनके पकड़ाते ही सभी चीजें साफ हो जाएंगी।

एस आनंद, एडिशनल एसपी एसटीएफ