-सिगरा में ठगों ने दो सगी बहनों को लगाया चूना, बैंक अधिकारी बनकर पूछी बैंक डिटेल

-तीन बैंक खातों से अलग-अलग की शॉपिंग

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कभी बैंक अधिकारी तो कभी इंश्योरेंस कम्पनी से कॉल के नाम पर ऑनलाइन ठगी के केसेस तेजी से बढ़ रहे हैं और पुलिस का साइबर सेल पूरी तरह से फेल है। ताजा मामला सिगरा थाना क्षेत्र के लल्लापुरा का है। यहां रहने वाली दो सगी बहनों को ठगों ने बैंक अधिकारी बनकर 56 हजार 800 रुपये का चूना लगा दिया। ठगों ने बहनों को बैंक अधिकारी बनकर कॉल किया और सारी बैंक डिटेल पूछने के बाद तीन अलग-अलग बैंक खातों से जमकर शॉपिंग की।

लल्लापुरा की रहने वाली साहिबा और इशरत सगी बहनें हैं। रविवार रात करीब साढ़े नौ बजे इशरत के मोबाइल पर एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने पहले पूछा कि आपके बैंक खाते किस किस बैंक में है। इशरत ने जब एसबीआई, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा बताया तो कॉल करने वाले ने खुद को हेड ऑफिस से अधिकारी बताया। उसने कहा कि उनके तीनों एटीएम कार्ड खराब हो गए हैं। उसका रिन्यू करने के लिए तीनों का पिन, बैंक अकाउंट नंबर और कार्ड पर प्रिंट 16 डिजिट का नंबर फ्रॉड ने मांगा। इशरत ने उसे सारी डिटेल बता दी। इसके बाद रात 11 बजकर 30 बजे फिर से फोन आया और कुछ बची जानकारी लेने के बाद फ्रॉड ने फोन काट दिया। सोमवार की सुबह दोनों बहनों के तीनों बैंक खातों से 36 हजार, 19 हजार और 18 सौ रुपये कटने के मैसेज उनके मोबाइल पर पहुंचे। जिसके बाद उनके होश उड़ गए। बैंक पहुंचकर जानकारी ली तो पता चला कि तीनों खातों से ऑनलाइन शापिंग हुई थी। पीडि़त ने पुलिस से शिकायत की है।

लगातार बना रहे हैं बेवकूफ

-ठगों का कहर बढ़ता जा रहा है

- पिछले दिनों दो बीएचयू प्रोफेसर्स को बनाया निशाना

- मिर्जामुराद में किसान को ठगा

- मंडुवाडीह में स्टूडेंट के खाते से उड़ाये रुपये

कुछ ऐसे करते हैं ठगी

- मैं बैंक से बोल रहा हूं। आपका पुराना एटीएम कार्ड बदला जाना है। नए कार्ड के लिए आपको पुराने एटीएम का नंबर बताना होगा।

- मैं मुंबई से एटीएम सर्विस सेंटर से बोल रहा हूं। आपका एटीएम ब्लॉक कर दिया गया है। नए एटीएम के लिए आपको कुछ इन्फॉर्मेशन देनी होगी।

- आपका सेलफोन नंबर लकी ड्रॉ में निकला है। आपको 10 मिलियन डॉलर मिलेंगे। इसके लिए आपको अपने खाते की डिटेल देनी होगी।

- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। आप एटीएम यूजर हैं तो एकाउंट के साथ ही उसका नंबर भी बता दें।