-संस्कृत यूनिवर्सिटी का बीएड एग्जाम शुरू, दिल्ली में पढ़ने वाले स्टूडेंटस का सेंटर यूनिवर्सिटी को बनाया

-एफिलिएटेड कॉलेजेज के स्टूडेंट्स भी यहीं देंगे एग्जाम

VARANASI

संस्कृत यूनिवर्सिटी का बीएड (सेशन ख्0क्भ्-क्7) का एनुअल एग्जाम शुक्रवार से शुरू हो गया। महावीर विश्व विद्यापीठ, नई दिल्ली के बीएड के परीक्षार्थियों का सेंटर संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में बनाया गया है। ऐसे में पूरे साल दिल्ली में रहकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को एग्जाम बनारस में देना पड़ रहा है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं एफिलिएटेड सभी कॉलेजेज के परीक्षार्थियों का भी एग्जाम यूनिवर्सिटी सेंटर पर ही कराया जा रहा है। यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड दिल्ली, मथुरा, अमेठी, इलाहाबाद, आजमगढ़, जौनपुर डिस्ट्रिक्ट में कुल आठ बीएड कॉलेज हैं। इसमें सैकड़ों स्टूडेंट्स अध्ययनरत है। इन कॉलेजेज के सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा यूनिवर्सिटी सेंटर पर ही कराई जा रही है।

पांच हजार फीस, खर्च डबल

एग्जाम के लिए लगभग सभी स्टूडेंट्स क्भ् सितंबर से ही बनारस में जम गए। कई छात्राओं के साथ उनके पैरेंट्स भी आए हुए हैं। सिटी के विभिन्न होटल्स, गेस्ट हाउस व लॉज में शरण लिए हुए हैं। ख्9 सितंबर तक सिटी में रहने व खाने में उनका हजारों रुपये खर्च होने का अनुमान है। छात्राओं का कहना है कि बीएड की फीस पांच हजार से भी कम है। वहीं एग्जाम के लिए क्भ् दिन बनारस ठहरने में फीस का दोगुना खर्च होने की संभावना है। अब तो बीएड दो साल का हो गया है। ऐसे में एग्जाम देने के लिए दो बार बनारस आना ही पड़ेगा।

हॉस्टल में दी गई है जगह

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि एफिलिएटेड कॉलेजेज से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए छात्रसंघ भवन का हाल खोल दिया गया है। इसके अलावा कई स्टूडेंट्स को हॉस्टल में भी जगह दी गई है।