-विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र के लिए जारी होगा क्यूआर कोड पास

-परिक्षेत्र की सुरक्षा और पास के फर्जीवाड़ा को देखते हुए एडीजी सुरक्षा ने लिया फैसला

-पुराने पास होंगे निरस्त, नहीं गलेगी फर्जी पास हासिल करने वालों की दाल

बाबा विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में अब पंडों व दुकानदारों का फर्जीवाड़ा नहीं चल पाएगा। फर्जी पासधारकों की वजह से रोज-रोज होने वाले किचकिच को ध्यान में रखते हुए एडीजी सिक्योरिटी ने इसका काट ढूंढ़ निकाला है। वह भी स्मार्ट हो रहे बनारस में बिल्कुल स्मार्ट तरीके से। अब मंदिर परिक्षेत्र में डेली आने-जाने वालों को क्यूआर कोड पास जारी किया जाएगा। इससे पासधारक की पूरी कुंडली एक क्लिक में सामने आ जाएगी। जैसे कि पासधारक मंदिर परिक्षेत्र में कब-कब इंट्री किया? कितने देर तक ठहरा? नाम-पता फोटो मोबाइल नंबर आदि। क्यूआर को पास जारी होने के बाद पहले से जारी सभी पास निरस्त कर दिए जाएंगे।

खूब बंटे हैं पास

विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र के रेडजोन में लगभग 2000 पास जारी किए गए है। सुरक्षा अधिकारी मनचाहा पास जारी करते चले गए। अभी भी रेडजोन में ऐसे पास धारक हैं जिनका मकान-दुकान भी नहीं है फिर भी नियम को ताक पर रखते हुए उनका पास जारी हो गया है। सरस्वती फाटक से ढूंढ़ीराज गली तक और ज्ञानवापी छत्ताद्वार क्रासिंग तक रेडजोन है। आम लोगों के लिए यहां तक आना प्रतिबंधित है। लेकिन जैसे-तैसे हासिल पास से लोग पहुंच जाते हैं।

नहीं होगी नोकझोक

ऐसा कोई दिन नहीं होता जब सुरक्षाकर्मियों और दुकानदारों, श्रद्धालुओं के बीच नोकझोंक न हो। पिछले दिनों इंट्री पास को लेकर पीएसी के एक जवान ने दुकानदार पर बंदूक तान दी थी। मामले को लेकर दुकानदारों ने परिक्षेत्र में जमकर हंगामा मचाया था। फर्जी पास को लेकर शिकायतें सुरक्षाधिकारियों के पास लगातार पहुंचती रहती हैं। यही वजह है कि एडीजी सिक्योरिटी विजय कुमार के साथ हुई बैठक के बाद एडीजी जोन, कमिश्नर सहित कार्यपालक अधिकारी ने क्यूआर कोड पास पर सहमति जताई।

अच्छे व्यवहार की दी जाएगी ट्रेनिंग

ऐसी शिकायतें आम हैं कि बाबा दरबार में श्रद्धालुओं के साथ बुरा बर्ताव किया जाता है। जांच और लाइन लगाने के नाम पर पुलिस जवानों द्वारा अभद्रता की जाती है। इस पर भी एडीजी सिक्योरिटी ने प्लान बनाया है। अब मंदिर परिक्षेत्र में तैनात होने वाले पुलिस जवानों को पहले अच्छे व्यवहार की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद ही उनकी बाबा दरबार में तैनाती दी जाएगी।

महिला पुलिस की बढ़ेगी संख्या

ज्ञानवापी मंदिर परिक्षेत्र में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बहुत कम है। इससे महिला श्रद्धालुओं की चेकिंग में असुविधा होती है। इस पर भी काफी मंथन के बाद महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया गया है। बाबा विश्वनाथ मंदिर का इंस्पेक्शन करने के बाद एडीजी सिक्योरिटी विजय कुमार ने कमिश्नरी सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की।

बाबा दरबार की सिक्योरिटी और स्ट्रांग की जा रही है। इसी उद्देश्य से क्यूआर कोड वाले पास जारी किए जा रहे हैं। पुराने सभी पास निरस्त किए जाएंगे।

विजय कुमार, एडीजी सिक्योरिटी