-धांधली को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग का प्रयास

-संदेह पर अधिकारी मिला सकेंगे मतपत्र से चेहरा

-जनवरी के लास्ट वीक तक होना है ब्लॉक प्रमुख का चुनाव

VARANASI

अब घूंघट की आड़ में या दबंगई के दम पर फर्जी वोटिंग नहीं कर सकेंगे। ब्लॉक प्रमुख वही बनेगा, जिसे सभी सदस्य एकजुट होकर मतदान करेंगे। क्योंकि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहली बार बीडीसी सदस्य जिस मतपत्र से ब्लॉक प्रमुख के पक्ष में वोट देंगे, उस पर उनकी फोटो लगी होगी। ऐसे में धांधली करना मुमकिन नहीं होगा। साथ ही घूंघट या नकाब में वोट डालने पहुंचने वाले बीडीसी सदस्यों पर संदेह होने पर मजिस्ट्रेट मिलान कर सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग फोटोयुक्त मतपत्र तैयार करने में जुटा है।

अब नहीं होगी धांधली

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव में हिंसा के साथ धांधली की शिकायत आम रहती है। इसे रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने अनोखा कदम उठाया है। इसके तहत सभी ब्लॉकों के बीडीसी सदस्य का मतपत्र फोटोयुक्त होगा। जब वह वोट डालने आएंगे तो मजिस्ट्रेट मतपत्र से फोटो मिलान कर सकेंगे। इससे धांधली की संभावना न के बराबर होगी। बनारस के आठ ब्लॉक हैं, जहां आठ ब्लॉक प्रमुखों के लिए क्क्99 बीडीसी सदस्य अपने मत का प्रयोग करेंगे।

चंदौली में नौ ब्लॉक हैं, जहां नौ ब्लॉक प्रमुखों के लिए बीडीसी सदस्य अपने मत का प्रयोग करेंगे।

जनवरी में तय हो जाएंगे प्रमुख

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के बाद ब्लॉक प्रमुख के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। जिला निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के लिए जनवरी लास्ट वीक तक अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। जनवरी माह के अंत तक ब्लॉक प्रमुख के लिए मतदान होने के साथ विनर की भी घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि ब्लॉक प्रमुख अपने पद और गोपनीयता की शपथ क्7 मार्च के बाद ले सकेंगे। क्योंकि पिछले बीडीसी सदस्य और ब्लॉक प्रमुख का कार्यकाल क्7 मार्च को समाप्त हो रहा है।

ब्लॉक प्रमुख का चुनाव फरवरी तक संपन्न होने की उम्मीद है। इस चुनाव में पहली बार बीडीसी सदस्य फोटोयुक्त मतपत्र से अपना वोट डालेंगे। इसके लिए फोटोयुक्त डाटा तैयार किया जा रहा है।

राजाराम वर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी, पंचायत

ये चुनेंगे ब्लॉक प्रमुख

ब्लॉक - बीडीसी

सेवापुरी - क्क्9

बड़ागांव - क्क्म्

पिंडरा - क्फ्8

हरहुआ - क्फ्म्

चिरईगांव - क्भ्ब्

चोलापुर - क्क्9

काशी विद्यापीठ - ख्फ्म्

आराजी लाइन - क्8क्