-सीएचसी-पीएचसी पर लगेगी बायोमैट्रिक मशीन, लगातार गायब रहने वाले डॉक्टर्स की तोड़ निकालने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

-डीएम के निर्देश पर सीएचसी-पीएचसी पर चल रही छापेमारी में अब तक सौ से अधिक डॉक्टर्स मिले गैरहाजिर

<-सीएचसी-पीएचसी पर लगेगी बायोमैट्रिक मशीन, लगातार गायब रहने वाले डॉक्टर्स की तोड़ निकालने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

-डीएम के निर्देश पर सीएचसी-पीएचसी पर चल रही छापेमारी में अब तक सौ से अधिक डॉक्टर्स मिले गैरहाजिर

VARANASI

VARANASI

गांवों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गायब रहने वाले डॉक्टर्स व कर्मचारियों की तोड़ निकालने में हेल्थ डिपार्टमेंट जुट गया है। सभी हेल्थ सेंटर्स पर बायोमैट्रिक मशीन लगाने की प्लैनिंग चल रही है। ताकि रोजाना डॉक्टर्स के अटेंडेंस की जानकारी मिल सके। पिछले एक सप्ताह से लगातार सीएचसी-पीएचसी पर सीएमओ की छापेमारी चल रही है। इसके बाद भी डॉक्टर्स के गैरहाजिर रहने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की खूब किरकिरी भी हो रही है। प्रमुख सचिव हेल्थ की ओर से स्टेट के सभी डीएम को निर्देश दिया गया है कि वे अपने-अपने जिलों में सीएचसी-पीएचसी का इंस्पेक्शन कर उसकी रिपोर्ट सौंपें। इसी को ध्यान में रखकर सीएमओ व एसीएमओ लगातार हेल्थ सेंटर्स का इंस्पेक्शन कर रहे हैं।

सेंटर पर पहुंचते ही नहीं डॉक्टर

रूरल एरिया के जितने भी हेल्थ सेंटर्स हैं वहां तैनात अधिकतर डॉक्टर्स ड्यूटी पर डेली पहुंचते ही नहीं हैं। कुछ डॉक्टर्स तो सिर्फ अटेंडेंस रजिस्टर पर नाम चढ़ाकर ही निकल लेते हैं, वॉर्ड ब्वॉय, फार्मासिस्ट के भरोसे सीएचसी-पीएचसी चल रहे हैं। इसकी कम्पलेन कई बार सीएमओ ऑफिस तक पहुंच चुकी है। हालांकि इस बार तो मामला सीधे शासन से जुड़ा होने के कारण सीएमओ लगातार सीएचसी-पीएचसी पर डॉक्टर्स की उपस्थिति जांच रहे हैं।

गैरहाजिर मिले क्क्फ्

डीएम के ऑर्डर पर ख्क् नवंबर से चल रहे सीएमओ के रेग्यूलर इंस्पेक्शन में लगभग क्क्फ् डॉक्टर्स सहित कर्मचारी हेल्थ सेंटर्स से गायब मिल चुके हैं। इनके अगेंस्ट कड़ी कार्रवाई की जा रही है। एक दिन का वेतन काटने सहित उनकी सर्विस बुक भी मंगाई जा रही है। इस तरह की लापरवाही पर लगाम लगाने के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगाने की कवायद चल रही है। बनारस डिस्ट्रिक्ट में कुल आठ सीएचसी व ख्म् पीएचसी हैं।

हेल्थ सेंटर पर बायोमैट्रिक मशीन लगाने की कवायद चल रही है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

डॉ। एमपी चौरसिया

सीएमओ