Sir, बच्चों को यूनीफॉर्म कब मिलेगा?

--BSA ऑफिस में खुले control room 'शिक्षाग्रह' में parents फोन कर कर रहे query

--Free में books के भी अब तक नहीं मिलने पर पूछ रहे सवाल

VARANASI

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर आधारित 'शिक्षाग्रह' योजना के तहत डिस्ट्रिक्ट के परिषदीय स्कूल्स की मॉनिटरिंग की जा रही है। बीएसए ऑफिस में खुले कंट्रोल रूम 'शिक्षा ग्रह' में पेरेंट्स के खूब फोन घनघना रहे हैं। स्कूल व टीचर्स की मॉनिटरिंग के लिए खुले कंट्रोल रूम में पेरेंट्स फोन कर बच्चों को मिलने वाले फ्री बुक्स व यूनीफॉर्म के बारे में क्वेरी कर रहे हैं। अप्रैल में शुरू हुए सेशन के चार माह बीतने के बाद भी बच्चों को यूनीफॉर्म अब तक अवेलेबल नहीं हो पाया है और न ही फ्री बुक्स। ऐसे में हर रोज पेरेंट्स का यही सवाल बीएसए ऑफिस में खुले कंट्रोल रूम में गूंज रहा है। जवाब भी कर्मचारियों का रटा रटाया होता है कि इसी मंथ में बच्चों को यूनीफॉर्म व फ्री बुक्स अवेलेबल हो जाएंगे।

अजग-गजब कर रहे सवाल

कंट्रोल रूम को हैंडल करने वाले स्टाफ की मानें तो उन्हें स्कूल्स व टीचर्स की मॉनिटरिंग को लेकर भी पेरेंट्स के अजब-गजब क्वेश्चंस का सामना करना पड़ रहा है। पेरेंट्स कम्प्लेन दर्ज कराने के साथ ही यह भी सवाल पूछते हैं कि हमारा बच्चा पढ़ाई में आगे नहीं बढ़ पा रहा है? सोमवार को एक दिन मिलने वाले फल में सिर्फ केला ही क्यों बच्चों को दिया जा रहा है? स्कूल में टीचर देर से आती हैं और जल्दी क्यों जाती हैं? आदि सवाल इन दिनों शिक्षा ग्रह में गूंज रहे हैं।

क्या है शिक्षाग्रह?

प्राथमिक शिक्षा में सुधार के लिए डीएम विजय किरण आनंद ने 'शिक्षाग्रह' योजना का शुभारंभ किया है। सॉफ्टवेयर के माध्यम से डिस्ट्रिक्ट के सभी स्कूल्स के बच्चों व टीचर्स की अलग-अलग प्रोफाइल कंप्यूटर में अपलोड की गई है। बीएसए ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही दो हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

Suspend हो रहे टीचर

अब ऐसा नहीं कि टीचर पहले हेडमास्टर को बताकर छुट्टी मार लिया करते थे, अब हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से टीचर्स को ऑनलाइन छुट्टी की सूचना देनी पड़ रही है। जो टीचर छुट्टी के लिए ऑनलाइन सूचना नहीं दे रहा है कंट्रोल रूम से उसके स्कूल को फोन कर इंफॉर्मेशन ली जा रही है। बिन बताए स्कूल से गायब रहने वाले टीचर्स को सस्पेंड तक कर दिया जा रहा है। हाल ही में बीएसए ने आठ टीचर्स को निलंबित किया था।

Helpline numbers जारी

बीएसए ऑफिस ने 0भ्ब्ख् ख्भ्0म्भ्फ्क् व 0भ्ब्ख् ख्भ्08भ्7म् नंबर जारी किया है। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक इस नंबर पर फोन किए जा सकते हैं। इन नंबर्स पर पेरेंट्स कॉल कर सुझाव देने के साथ ही कम्प्लेन भी दर्ज करा सकते हैं।

शिक्षाग्रह में पेरेंट्स कम्प्लेन दर्ज करा सकते हैं। सुझाव दे सकते हैं। बहुत से स्कूल्स में बच्चों को यूनीफॉर्म व बुक्स अवेलेबल हो गया है। जहां नहीं मिला है वहां इस मंथ में मिल जाएगा।

हरिकेश यादव

बीएसए