-नई दिल्ली, वाराणसी, हावड़ा सहित अन्य दिशाओं में चलेगी हाई स्पीड ट्रेन

-फ‌र्स्ट फेज में 1625 किमी तक का होगा रूट, सर्वे हुआ स्टार्ट

-देश भर में सात नए गलियारों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार

वह दिन दूर नहीं जब बनारस बुलेट ट्रेन का भी जंक्शन बनेगा। यहां से कई दिशाओं में हाई स्पीड ट्रेन का संचालन होगा। फिलहाल वाराणसी-नई दिल्ली रूट पर बुलेट ट्रेन के संचालन की कवायद शुरू हो गयी है। इसके बाद वाराणसी से हावड़ा के बीच भी बुलेट ट्रेन के संचालन को सर्वे होगा। इसी क्रम में वाराणसी-नई दिल्ली हाई स्पीड कारीडोर के लिए सर्वे का काम शुरू हो चुका है। सर्वे का कार्य वाराणसी तक पूरा होने के बाद इसे हावड़ा तक आगे बढ़ाया जाएगा। यह सर्वे लीडार तकनीक से हो रहा है। जिसमें हेलीकॉप्टर के माध्यम से रूट का सर्वे किया जा रहा है।

एक हजार किमी तक हाई स्पीड कारीडोर

नई दिल्ली से वाराणसी होते हुए हावड़ा तक लगभग एक हजार किलोमीटर का हाई स्पीड रेल कारीडोर बनेगा। कारीडोर के कंप्लीट हो जाने पर इस रूट पर बुलेट ट्रेन का संचालन होगा। सोर्सेस के अनुसार भविष्य में वाराणसी से मुंबई और साउथ इंडिया तक हाई स्पीड कारीडोर बनाया जाएगा। जिसके बाद वाराणसी से लगभग सभी दिशाओं में तेज गति से सफर की सुविधा मिलने लगेगी। इससे पब्लिक को अपने डेस्टिनेशन पर जल्दी पहुंचने में मदद मिलेगी। बहरहाल फ‌र्स्ट फेज में वाराणसी से नई दिल्ली व हावड़ा के रूट को हाई स्पीड का बनाया जाएगा। इसको लेकर विभाग की ओर से अधिसूचना भी जारी हो चुकी है।

हाई स्पीड ट्रेनों की कनेक्टिविटी

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड नई दिल्ली से हावड़ा तक के रूट पर हाई स्पीड रेल परियोजना का काम करने जा रही है। इसके लिए हाई स्पीड रेल कारीडोर के सर्वे के साथ ही देश भर में हाई स्पीड ट्रेनों की कनेक्टिविटी पर कार्य होगा। नए साल में बुलेट ट्रेन की योजना की सौगात बनारस के लोगों को मिलने जा रही है। हालांकि, अयोध्या और प्रयागराज भी इस रूट में शामिल हो सकते हैं। हालांकि अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं इस रूट पर किस तरह की ट्रेन चलाई जाएगी यह भी तय नहीं है। उम्मीद है कि जापान के सहयोग से शिंकानशेन ट्रेन का संचालन होगा।

सर्वे के बाद जमीन अधिग्रहण

नई दिल्ली-वाराणसी-हावड़ा सहित नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड देश भर में सात नए गलियारों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है। इसमें वाराणसी-नई दिल्ली परियोजना पर काम शुरू भी हो चुका है। देश भर के इस पूरे रूट की लंबाई लगभग 5000 किमी है। इस रूट पर वाराणसी जहां जंक्शन बनने जा रहा है वहीं इससे टूरिज्म को भी गति मिलने जा रही है। इस समय नई दिल्ली से वाराणसी रूट पर बुलेट ट्रेन की गति को जमीन देने के लिए लिडार सर्वे भी किया जा रहा है। इस रूट पर सर्वे रिपोर्ट अप्रैल माह तक आने के बाद जमीन अधिग्रहण भी शुरू होगा।

1625 किमी का होगा कारीडोर

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार नई दिल्ली से वाराणसी तक 865 किलोमीटर और बाकी का 760 किलोमीटर का वाराणसी से हावड़ा तक का रूट हाई स्पीड रेल परियोजना में देश के सात प्रमुख हाई स्पीड रेल परियोजना के रूटों में शामिल है। इस तरह 1625 किलोमीटर का नई दिल्ली हावड़ा रूट होगा जिसके बीच में वाराणसी एक बड़ा सेंटर होगा।