- मंत्री शिवपाल ने जिला सहकारी बैंक का किया लोकापर्ण

- किसान क्रेडिट कार्ड, शून्य बैलेंस खाता के साथ ही कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा, कर्मचारियों को नियमित वेतन

- जल्द ही पूरा होगा कंप्यूटरीकरण का काम, सीबीएस व एटीएम का भी होगी सुविधा

VARANASI

सपा सरकार ने हमेशा सहकारिता के माध्यम से विकास का रास्ता तय किया है। सहकारी बैंक की आर्थिक स्थिति को बेहतर कर लोगों को सुविधा दी जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड, शून्य बैलेंस खाता के साथ ही कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा होगी। गरीब महिलाओं को तीन फीसद ब्याज पर लोन दिया जाएगा। यह घोषणा बुधवार को तेलियाबाग स्थित जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के लोकार्पण के दौरान सहकारिता मंत्री शिवपाल यादव ने कही। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड, शून्य बैलेंस खाता धारकों को पासबुक भी प्रदान किया।

चार साल पहले घाटे में था बैंक

चार साल पहले की मंत्रियों के गोलमाल के कारण बैंक घाटे में था। 2012 में सपा सरकार ने सहकारी बैंक की स्थिति में सुधार किया। पूर्वाचल के विभिन्न जिलों में सोलह बैंक सक्रिय हुए। जिन अफसरों ने पंद्रह सौ करोड़ का घपला किया था उन्हे जेल भेजा गया। अब अगर कोई फिर गड़बड़ी करेगा तो बक्शा नहीं जाएगा। 1994 में सहकारी बैंक एशिया के नामी बैंक में शामिल रहा। इस बार सहकारी बैंक को 83.79 करोड़ रुपये का पैकेज केंद्र व राज्य सरकार के साथ ही नाबार्ड से संयुक्त रूप से मिला है।

नीति आयोग से नहीं मिला कोई लाभ

शिवपाल ने कहा कि केंद्र सरकार यूपी के विकास में कोई सहयोग नहीं दे रही है। योजना आयोग के बाद नीति आयोग बनाकर प्रधानमंत्री ने विकास कार्य ठप कर दिया। नीति आयोग के बने हुए इतना वक्त हो गया लेकिन कोई लाभ अभी तक राज्य को मिला ही नहीं। पीएम सूबे के लिए खजाना नहीं खोल रहे।

जितनी मेहनत उतना फायदा

कर्मचारियों की मांग पर शिवपाल ने कहा कि अब नियमित रूप से वेतन और भत्ता मिलेगा। जितना मेहनत बैंककर्मी करेंगे उतना ही लाभ उनकां मिलेगा। सहकारी बैंक जल्द ही कंप्यूटराइज होगा। बैंक सीबीएस सिस्टम और एटीएम का लाभ भी मिलेगा। अतिथियों का स्वागत करते हुए जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष अजय कुमार राय ने कहा कि बैंक वाराणसी, चंदौली और भदोही के लघु और सीमांत कृषकों, बुनकर समितियों और जरूरतमंदों को आर्थिक सहयोग दे रहा है।

-----------------------------

मथुरा कांड मामले में केंद्र ने नहीं दिया साथ

- मंत्री शिवपाल ने वरुणा कॉरीडोर के निरीक्षण के दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान दिया बयान

- वरुणा के विकास को बनायेंगे चुनावी मुद्दा

VARANASI

मथुरा कांड के मामले में घिर रहे मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने बुधवार को पटलवार किया। कहा कि मथुरा की स्थिति के संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सहयोग नहीं दिया। आइबी ने कोई जानकारी नहीं दी। लोकल खुफिया एजेंसी एलआइयू ने वहां महिलाओं और बच्चों आदि के होने की जो स्थिति बताई, हमने उसी के अनुसार कार्रवाई की। शिवपाल वरुणा कॉरीडोर का निरीक्षण करने के बाद मीडिया से बातचीत की।

वरुणा को बनाएंगे चुनावी मुद्दा

उन्होंने कहाकि पीएम नरेंद्र मोदी ने जनता ही नहीं मां गंगा से भी झूठ बोला। हमने गंगा के लिए जारी 20 हजार करोड़ में से पांच हजार करोड़ मांगा था। जिसके न मिलने पर अपने संसाधन से सहायक नदियों का उद्धार कर रहे हैं। बुंदेलखंड में 200 तालाबों का उद्धार हो रहा है। आगामी विधानसभा चुनाव में इस विकास को मुद्दा बनाएंगे।

--------------------

कौएद का विलय नहीं था गलत

मुख्तार अंसारी को पार्टी में नहीं लेना था, मीडिया के चलते हुए गड़बड़ी

VARANASI

कौमी एकता दल का सपा में विलय सीएम के विरोध के चलते नहीं हो सका। लेकिन मंत्री शिवपाल यादव ने कौएद के विलय को गलत नहीं मानते। उनका कहना है मुख्तार अंसारी को पार्टी में शामिल नहीं किया जाना था। जहां तक अन्य लोगों का सवाल है तो अफजाल और शिगबतुल्ला पहले भी सपा में रह चुके हैं। कहा सारी गड़बड़ी मीडिया के चलते हुई।

जिला सहकारी बैंक के कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने इसे स्वीकार किया कि कौएद का विलय कराया था। मुलायम सिंह से बात करके विलय कराया था लेकिन यह मीडिया थी जिसने जबरदस्ती कौएद से मुख्तार अंसारी का नाम जोड़ कर ऐसा माहौल बनाया कि कौएद को बाहर करना पड़ा।

कोई सपा को क्या बतायेगा

सपा में विलय न होने पर कौएद के तीखे तेवर पर शिवपाल ने कहा कि कौमी एकता दल हो या कोई और पार्टी सपा को क्या बताएगी। हम बहुमत वाली सरकार बना चुके हैं। सूबे में बेहतर विकास के माध्यम से चुनाव में उतरने जा रहे हैं। रामगोपाल यादव के जन्म दिन पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि सुबह ही बधाई दी है।