- कैंटोन्मेंट स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में सेना भर्ती के दौरान आने वाले कैंडिडेट्स पूरे इलाके में मचा रहे हैं हुड़दंग

- पब्लिक परेशान, घरों के अंदर और दरवाजे के बाहर तक फैला रहे गंदगी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

आर्मी ज्वॉइन कर देश सेवा का सपना संजोने वाले युवा इन दिनों दमखम दिखा रहे हैं। कैंटोन्मेंट के रणबांकुरे स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती में हजारों कैंडीडेट्स को रोज तमाम मापदंडों की कसौटी पर परखा जा रहा है। सेना में सबसे ज्यादा किसी चीज की जरुरत होती है तो वह है अनुशासन की। लेकिन भर्ती में भाग लेने आ रहे इन युवाओं का अनुशासन से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं दिख रहा है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि कैंटोन्मेंट इलाके में की जा रही इनकी हुड़दंगई बयां कर रही है। जी हां, सदर बाजार से लगायत माल रोड और कई दूसरे इलाकों में हर ओर गंदगी को बोलबाला है और यहां रहने वाले लोग भी इन उत्पातियों की हरकतों से परेशान हैं।

दावा था लेकिन

हर बार सेना भर्ती के दौरान होने वाले उत्पात को देखते हुए भर्ती बोर्ड और प्रशासन ने कई तैयारियां कि थी और दावा था कि इस बार सेना भर्ती के दौरान कोई अव्यवस्था नहीं होगी। कैंडीडेट्स कैंटोन्मेंट में इधर-उधर भटकेंगे और उनको रात गुजारने के लिए एक परमानेंट प्लेस मिलेगी और गंदगी से इलाके के लोगों को इस बार दो चार नहीं होना पड़ेगा। लेकिन ये सारी व्यवस्थाएं भर्ती के आगे बढ़ने के साथ ही फेल साबित हो रही हैं। हालत ये है कि गाजीपुर जिले की भर्ती के दौरान आने वाले कैंडीडेट्स ने कैंटोन्मेंट के कई बंगलों और घरों में घुसकर रात के वक्त खूब हंगामा किया। इतना ही नहीं शौच के लिए वरुणा किनारे की गई व्यवस्था भी बेकार ही साबित हुई क्योंकि कैंडीडेट्स को यहां तक पहुंचाया ही नहीं जा सका और इसका नतीजा ये हुआ कि पूरे कैंटोन्मेंट एरिया को ही कैंडीडेट्स ने शौचालय बना डाला।

बगैर नाक पर रुमाल रखे ना बाबा ना

सेना भर्ती के दौरान हर बार कैंटोन्मेंट क्षेत्र में हालात इतने बिगड़ जाते हैं कि पिछले बार क्षेत्रिय लोगों ने आर्मी और कैंटोन्मेंट बोर्ड को लेटर लिखकर कैंटोन्मेंट एरिया में भर्ती न कराने तक की मांग की थी। भर्ती की शुरुआत में तो चीजें बेहतर रही लेकिन दो दिन बीतने के बाद हालात फिर से बिगड़ने लगे हैं। इन दिनों स्थिति ये है कि कैंट थाने से लेकर बहादुर शहीद मजार के आगे और सदर बाजार के पीछे के इलाकों में बगैर नाक पर रुमाल रखे चलना मुश्किल हो गया है। क्योंकि सेना भर्ती में आये अभ्यर्थियों ने पूरे क्षेत्र को नर्क में तब्दील कर रखा है।

कर रहे हैं खुराफात

- कैंटोन्मेट के सदर बाजार समेत कई इलाके बेहाल हैं

- कैंडीडेट यहां घरों में घुस जा रहे हैं

- पेड़ पौधे उखाड़ने से लेकर नल तोड़ने तक की घटनाएं हो रही हैं

- दोपहर शाम को इस ओर से ग‌र्ल्स या महिलाओं का पास होना मुश्किल हो गया है

- इधर-उधर कहीं भी गंदगी फैला रहे हैं

- शौच के लिए सड़क किनारे, पार्क या किसी के घर के अंदर की प्लेस को भी यूज कर ले रहे हैं

- सबसे बुरा हाल कैंट थाने से बहादुर शहीद तक है

बहुत बुरे हालात हैं मेरे घर के आस-पास गंदगी फैली है कहीं भी शौच करके चले जा रहे हैं। पूरा क्षेत्र बदबू और गंदगी से बेहाल है।

आफताब अहमद, स्थानीय निवासी

भर्ती के दौरान हर बार यही होता है। सेना को चाहिए कि पब्लिक को ऐसे में परेशानी न हो लेकिन कैंडीडेट्स को रोकना मुश्किल है।

सुनील कुमार, स्थानीय निवासी

घरों की बाउंड्री लांघकर सेना भर्ती अभ्यर्थी घरों में घुस जा रहे हैं। अगर इनके लिए अरेंजमेंट है तो इनको वहां तक पहुंचाना चाहिए ताकि स्थानीय लोगों को राहत मिले।

राजू, स्थानीय निवासी