-सीबीएसई दसवीं व बारहवीं का एग्जाम एक मार्च से

-अब परीक्षार्थी कर सकेंगे अपनी कॉपियों का मूल्यांकन

-प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स भी वेबसाइट पर होंगे अपलोड

VARANASI

सीबीएसई के दसवीं व बारहवीं का एग्जाम एक मार्च से शुरू होगा। बोर्ड ने इस साल से क्0वीं व क्ख्वीं के परीक्षार्थियों की कॉपियां सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करने का डिसीजन लिया है, ताकि स्टूडेंट्स अपना मूल्यांकन खुद कर सकें। इतना ही नहीं परीक्षार्थियों के प्रैक्टिकल एग्जाम के मा‌र्क्स को भी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके साथ ही एग्जाम के मा‌र्क्स डिजिटली सेव रखे जाएंगे। ताकि परीक्षार्थी सीबीएसई की वेबसाइट पर अपने रोल नंबर से एग्जाम के मा‌र्क्स देख सकें।

सीधे जुड़ जाएंगे स्टूडेंट्स

सीबीएसई बोर्ड हाईटेक व डिजिटल वर्क को प्रमोट कर रहा रहा है। इस क्रम में डिजिटल एजुकेशन, ऑनलाइन टेस्ट, टैलेंट एग्जामिनेशन ऑनलाइन किए जा चुके हैं। साथ ही इंफॉर्मेशन भी ऑनलाइन किए जा रहे हैं। पोर्टल को भी ऑनलाइन जोड़ने के लिए विचार चल रहा है। परीक्षा की तैयारी के क्रम में बोर्ड एफिलिएटेड स्कूल्स से इस दिशा में कार्य भी करा रहा है। ऐसे में सीबीएसई के स्टूडेंट्स जल्द ही बोर्ड से भी सीधे जुड़ जाएंगे।

इसके अलावा स्टूडेंट्स को प्रेशर से मुक्त बनाने के लिए सीबीएसई की ओर से उनकी ऑनलाइन हेल्प भी की जा रही है। जानकारी प्राप्त करने के लिए परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन की भी सुविधा दी गई है।