- सीबीएसई के इंटरमीडिएट की परीक्षा में कॉमर्स व अभिषेक साव ने साइंस वर्ग में जिले में किया टॉप

MUGHALSARAI: एसजी पब्लिक स्कूल की शाजिया खान ने सीबीएसई इंटरमीडिएट की परीक्षा में 9भ्.ख् प्रतिशत अंक पाकर टॉपर बनीं। उन्होंने वाणिज्य वर्ग की परीक्षा में यह सफलता हासिल की है। वहीं लक्ष्मी पब्लिक स्कूल के अभिषेक साव ने 9ब्.ख् अंक प्राप्त कर विज्ञान वर्ग में टॉप किया। इन दोनों की सफलता से परिजनों सहित विद्यालयों के शिक्षकों व अन्य छात्रों में हर्ष व्याप्त है।

आईएएस बन करुंगी देशसेवा

आईएएस बनने की चाह रखने वाली एसजी पब्लिक स्कूल की इंटरमीडिएट कॉमर्स की छात्रा शाजिया खान ने कहा कि उसकी सफलता में उसके माता-पिता का बहुत बड़ा हाथ है। तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी शाजिया बचपन से ही पढ़ाई के प्रति संवेदनशील रही हैं। उनके पिता सरफराज खां आयकर के वकील हैं जबकि मां रोशन खां गृहणी हैं। उन्होंने बताया कि शाजिया ने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की है। इस सफलता को पूरा करने के लिए पढ़ाई से संबंधित उसकी हर आवश्यकता को पूरा करने का उन्होंने भरपूर प्रयास किया। शाजिया के चाचा साजिद अली दुबई में चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं, जो शाजिया के प्रेरणास्त्रोत हैं। आगे भविष्य के बारे में शाजिया का कहना है कि वह चार्ट एकाउंटेंट का डिप्लोमा करना चाहती है। इसके बाद सबसे प्रतिष्ठित सेवा आईएएस की परीक्षा पास कर देश की सेवा करना उसका सपना है।

कम संसाधन नहीं आये आड़े

विज्ञान वर्ग के टॉपर अभिषेक साव ने कम संसाधनों के बीच यह सफलता हासिल की। मूलत: बिहार के रहने वाले अभिषेक के पिता कपिल कुमार लगभग ख्ख् वर्ष पहले नगर में आए और कांच की चूडि़यों का व्यवसाय आरंभ किया। व्यवसाय बहच्त अच्छा नहीं चला। अभी भी वे गल्लामंडी क्षेत्र के एक छोटे से कमरे में पत्नी माधुरी“व बच्चों के साथ जीवन बसर कर रहे हैं। अभिषेक ने बताया कि घर की स्थिति ने उसे मन लगाकर पढ़ाई करने की ओर प्रेरित किया। इंजीनियर बनने की चाह रखने वाले अभिषेक ने बताया कि बीएससी कर रही बड़ी बहन सुप्रिया उनकी प्रेरणास्त्रोत हैं। उन्होंने हमेशा कठिन वक्त में उनका मार्गदर्शन किया। अब दोनों भाई बहन पढ़ लिखकर एक मुकाम हासिल करना चाहते हैं जिससे घर की स्थिति में बदलाव आ सके।

फोटो परिचय ख्क्सीएचए ख्क्-ख्ख्चंदौली : ख्क्सीएचएख्क्-ख्ख्चंदौली : शाजिया को मिठाई खिलाते परिजन।

चंदौली : अभिषेक को मिठाई खिलाकर प्रसन्न मुद्रा में परिजन।