- शहर को होर्डिग फ्री जोन घोषित के बाद भी पार्क और रोड साइड प्वॉइंट पर अभी भी लगे हैं विज्ञापन

- नगर निगम को रेवेन्यू के तौर नहीं मिल रही एक भी पाई

VARANASI

मनाही के बावजूद बनारस में पार्क और रोड साइड कुछ प्वॉइंट अभी भी होर्डिग और बैनर से पटे हुए हैं। खास यह है कि इसके बदले में नगर निगम को एक भी पाई नहीं मिल रही है। क्योंकि इस फायनेशिंयल इयर में पुरानी व्यवस्था के तहत ठेका नहीं हुआ । जबकि स्मार्ट सिटी की कवायद में शहर को होर्डिग फ्री जोन घोषित किया जा चुका है।

विकसित किये नये प्वॉइंट

शहर की सुंदरता के लिए रोड साइड और दीवारों से होर्डिग और बैनर हटा दिया गया था। इसके बदले विज्ञापन से रेवेन्यू बढ़ाने के लिए नगर निगम ने एडवरइजमेंट एजेंसी को शहर के यूरिनल प्वॉइंट्स को अलॉट कर दिया है। फिर भी कुछ इलाकों में होर्डिग लगे हुए हैं।

मिली भगत से इनकार नहीं

विभागीय सूत्रों की मानें तो कुछ कर्मचारियों की मिली भगत से अभी भी होर्डिग और बैनर नहीं हटाये गये हैं। विज्ञापन के बदले आने वाले रेवेन्यू का एक भी पैसा नगर निगम के खाते में नहीं आ रहा है। पुरानी व्यवस्था के तहत हुए टेंडर पर आधारित प्वॉइंट में शास्त्री नगर पार्क, कमच्छा, सिगरा और नदेसर - कचहरी मार्ग एवं डीएलडब्ल्यू तिराहे पर होर्डिग अभी लगे हुए हैं। जो शहर की सुंदरता को खराब कर रहे हैं।

आफिसियल वर्जन

इस बारे में नवागत नगर आयुक्त ने संज्ञान लिया है। नई व्यवस्था को रिवाइज्ड किया जाएगा। आवश्यकता हुई तो ऐसे मामले में रिकवरी भी की जाएगी।

रमेश सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त नगर निगम