पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का है असर, मैदानी इलाकों में पड़ रही ठंड

मौसम में बदलाव के आसार नहीं, अभी कुछ दिनों ऐसी ही रहेगी ठंडक

VARANASI

पहाड़ों की हवा मैदानी इलाकों में रहने वालों को हाड़ कंपा देने वाली ठंडक का एहसास करा रही है। सूर्य भगवान निकल रहे हैं लेकिन उनकी किरणों की तल्खी गायब है। शुक्रवार को शहर का मौसमी मिजाज कुछ ऐसा ही रहा। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर नीचे के रहने वाले लोगों पर हो रहा है। बेअंदाज गलन लोगों को परेशान किये हुए है। मिनिमम टेंप्रेचर पांच डिग्री सेल्सियस के आस पास लटक रहा है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मौसम का मिजाज अभी कुछ दिनों ऐसा ही रहेगा।

धूप राहत तो छांव दे रही गलन

हालात यह कि शरीर धूप में रहे तो राहत लेकिन जैसे ही छांव हुई हाथ से लेकर पैर तक ठिठुरने लग जा रहा है। घरों की छतों से लेकर सड़कों तक जहां तहां लोग धूप में ठंड को मात देने के जुगाड़ में लगे दिखे। खिचड़ी के एक दिन पहले आसमान में जिस तरह की रंगीनियां दिखायी देनी चाहिए थीं वह अपेक्षाकृत कम रहीं। ठंड ने लोगों को और तेज हवाओं ने पतंगों को उड़ने में बाधा डाली। ठंड का ही असर है कि मार्केट में भी जल्दी ही सन्नाटा छा जा रहा है। मौसम विज्ञानी प्रो एसएन पाण्डेय कहते हैं कि सर्द हवाओं का असर अभी कुछ दिन आैर रहेगा।

पारे में मामूली गिरावट

इधर मौसम विभाग ने ख्ब् घंटे में पारे में मामूली गिरावट दर्ज की। मैक्सिमम टेंप्रेचर बिना किसी परिवर्तन के ख्0 डिग्री सेल्सियस पर टिका रहा तो मिनिमम टेंप्रेचर भ्.म् डिग्री से 0.म् डिग्री गिरकर भ्.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।