- कमिश्नर ने बिजली विभाग के कंट्रोल रूम को 24 घंटे चालू रखने का दिया ऑर्डर

- प्रधानमंत्री जनधन योजना सिर्फ 50 परसेंट लोगों का में एकाउंट खुलने से नाराज भी हुए

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ: कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने दीपावली के मद्देनजर जिले में भरपूर बिजली सप्लाई सुनिश्चित करने का ऑर्डर बिजली विभाग के अफसरों को दिया है। ये भी कहा कि कहीं कोई दुर्घटना न हो इसके लिये बिजली विभाग के कंट्रोल रूम की 24 घंटे वर्किंग की व्यवस्था भी की जाये। जब कुछ अफसरों ने इंफ्रास्ट्रक्चर का रोना रोया तो कमिश्नर ने कहा कि वो सुधार के लिये इस्टीमेट तैयार करके शासन को भेजें।

विकास कार्यो की की समीक्षा

कमिश्नर ने ये ऑर्डर शुक्रवार को विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए दिया। मीटिंग में जब उन्हें पता चला कि प्रधानमंत्री जनधन योजना में वाराणसी मंडल के 20 लाख 66 हजार फैमिली में से अब तक 10 लाख 39 हजार के खाते ही खोले गये हैं तो वो नाराज हुए। ये कहां कि इसके लिये स्पेशल कैम्प लगाने के अलावा हर ब्लाक लेवल पर एक मेगा कैंप लगाकर सभी लोगों का एकाउंट खोला जाये। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी उन्होंने डीएम और सीडीओ को दी।

218 लाख से होगी मरम्मत

मीटिंग में कमिश्नर ने बताया कि तहसील मुख्यालय से जिला मुख्यालय तक तथा ब्लाक मुख्यालय से तहसील मुख्यालय तक की सड़कों की मरम्मत के लिये 218 लाख मिले हैं। उन्होंने पीडब्लूडी अफसरों को बताया कि इसमें वाराणसी के लिये 59 लाख रुपये अलॉट किया गया है। अफसर सड़कों को देख लें और यदि ज्यादा रुपयों की जरूरत हो तो इस्टीमेट तैयार कर डीएम को रिपोर्ट दें।

टॉयलेट के लिये बढ़ा बजट

यहां अफसरों को ये भी बताया गया कि निर्मल भारत अभियान तहत शौचालय निर्माण कार्य केंद्र सरकार की गाइडलाइन के चलते रूका है। नई गाइड लाइन में अब शौचालय निर्माण पर 10 की बजाय 12 हजार रुपये मिलेंगे। इसमें नौ हजार रुपये सेंट्रल गवर्नमेंट देगी जबकि तीन हजार स्टेट गवर्नमेंट देगी। जल्द ही इसका जीओ आज जाएगा। मीटिंग में डीएम वाराणसी प्रांजल यादव, जौनपुर के डीएम सुहाष एलवाई, चंदौली डीएम एनके सिंह, गाजीपुर डीएम नरेन्द्र सिंह पटेल, सभी सीडीओज सहित पीडब्लूडी, इलेक्ट्रिसिटी तथा हेल्थ डिपार्टमेंट के अफसर मौजूद रहे।