-काशी विद्यापीठ, हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में प्रोफेशनल कोर्स है संचालित

-इंटरमीडिएट पास कर चुके स्टूडेंट्स यहां से कर सकते हैं कोर्स, आवेदन की प्रक्रिया है जारी

इंटरमीडिएट एग्जाम पास कर चुके स्टूडेंट्स यदि बीए, बीकॉम या बीएससी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन डालने से चूक गए हैं तो फिर ऐसे स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी व कॉलेजेज में अभी भी एडमिशन की अपार संभावनाएं हैं। स्टूडेंट्स यहां प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, सम्पूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी, हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में प्रोफेशनल कोर्स संचालित है। यहां हिंदी, अंग्रेजी लैंग्वेज, पत्रकारिता, संस्कृत, एलएलबी, बीबीए, बीसीए, मंच कला आदि कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। बहरहाल विद्यापीठ में आवेदन डालने की डेट निकल चुकी है लेकिन यहां कुछ कोर्स में पेमेंट सीट पर भी एडमिशन लिया जा सकता है। वहीं अन्य कॉलेजेज में आवेदन की प्रक्रिया अब भी जारी है।

प्रोफेशनल कोर्स की भरमार

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस टेस्ट में भाग लेने के लिए फॉर्म भरने की डेट बीत चुकी है। मगर यहां कुछ प्रोफेशनल कोर्सेज में पेमेंट सीट पर एडमिशन की संभावना इस साल से जताई जा रही है। बहरहाल, विद्यापीठ के हिंदी विभाग में कन्नड़ नियमित दो वर्षीय कोर्स में 20 सीट अवेलेबल है। संस्कृत विभाग डिप्लोमा इन कर्मकांड में 20 सीट, मंच कला नाट्य, गायन डिप्लोमा एक वर्षीय कोर्स स्ववित्तपोषित में 20 सीट, अंग्रेजी रसियन सर्टिफिकेट कोर्स एक वर्षीय में 20 सीट, रसियन एडवांस डिप्लोमा एक वर्षीय कोर्स में 20 सीट अवेलेबल है।

एलएलबी में भी मौका

हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में भी प्रोफेशनल कोर्स की उपलब्धता है। यहां से स्टूडेंट्स एलएलबी, बीसीए, बीबीए कोर्स में एडमिशन लेकर अपना कॅरियर बना सकते हैं। एकमात्र हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज है जहां की लॉ फैकल्टी में एलएलबी में 320 सीट है। जबकि बीसीए और बीबीए में 60-60 सीट अवेलेबल है।

विद्यापीठ एक नजर

20

सीट अवेलेबल है हिंदी विभाग, कन्नड़ नियमित दो वर्षीय कोर्स में

20

सीट है संस्कृत विभाग डिप्लोमा इन कर्मकांड में

20

सीट है मंच कला नाट्य, गायन डिप्लोमा एक वर्षीय कोर्स स्ववित्तपोषित में

20

सीट है अंग्रेजी रसियन सर्टिफिकेट कोर्स एक वर्षीय में

20

सीट है रसियन एडवांस डिप्लोमा एक वर्षीय कोर्स में

हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज

320

सीट है एलएलबी में

60

सीट है बीसीए में

60

सीट है बीबीए में