- न्यायालय के लिए 50 हेक्टेयर से कम जमीन की जरूरत

- 20 हेक्टेयर जमीन पर शिफ्ट हो जाएगी पुलिस लाइन

शहर में आए दिन जाम और बढ़ती आबादी को देखते हुए न्यायालय और पुलिस लाइन को शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो गई है। डीएम कौशलराज शर्मा के अनुसार गाजीपुर रोड पर संदहा में न्यायालय और पुलिस लाइन को शिफ्ट करने की योजना है। इसके लिए जमीन की तलाश भी शुरू कर दी गई है। न्यायालय के लिए 50 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई थी, जो बहुत ज्यादा है। इसलिए अब न्यायालय के पास ही पुलिस लाइन के लिए जमीन तलाशी जा रही है।

आ रही परेशानी

शहर की जनसंख्या के हिसाब से कलेक्ट्रेट स्थित न्यायालय परिसर काफी छोटा है। दिन-ब-दिन अधिवक्ताओं की संख्या बढ़ रही है। सीमित जगह होने के कारण चैम्बर या चौकी को लेकर दिक्कतें आ रही हैं। इसके अलावा वादी और प्रतिवादी भी बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। इनकी संख्या की वजह से भी कलेक्ट्रट में हर दिन जबर्दस्त भीड़ जुटती है। इसके चलते परिसर में लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतें होती है। इसी को देखते हुए न्यायालय को किसी खाली जगह पर शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सर्वे के अनुसार संदहा में सरकारी जमीन काफी है। जहां न्यायालय को शिफ्ट करने में आसानी होगी। न्यायालय के लिए 50 हेक्टेयर से कम जमीन की जरूरत है।

20 हेक्टेयर जमीन की जरूरत

न्यायालय के साथ पुलिस लाइन को शिफ्ट करने की योजना है। मानक के अनुसार पुलिस लाइन के लिए 20 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। संदहा में पर्याप्त जमीन है। इसलिए न्यायालय के साथ ही पुलिस लाइन को भी संदहा में शिफ्ट करने की कवायद शुरू हो गई है। जिला प्रशासन की ओर से जमीन देखी जा रही है। जमीन चिन्हित होते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एक ही जगह पर न्यायालय और पुलिस लाइन होने से काफी सहूलियतें होंगी।

कोट

कचहरी से न्यायालय और पुलिस लाइन को शिफ्ट करने की योजना है। इसके लिए संदहा में जमीन देखी गई है। न्यायालय के लिए 50 हेक्टेयर से कम जमीन की जरूरत है। इसी तरह पुलिस लाइन के लिए 20 हेक्टेयर जमीन चाहिए। संदहा में पर्याप्त जमीन है। इसलिए दोनों एक ही जगह पर शिफ्ट किया जाएगा।

-कौशल राज शर्मा, डीएम