-नए रूप में बाजार में छाए डिजाइनर कैंडिल और दीये

-इलेक्ट्रिक झालरों को मात दे रही हैं डिजाइनर कैंडिल

दिवाली सिर्फ परम्परागत दीयों वाली नहीं रह गयी है। बिजली-बत्ती से लेकर पूजा-दीया सबकुछ हाईटेक हो गया है। इस बार रोशनी के इस त्योहार को लोगों ने अपने घरों को सिर्फ इलेक्ट्रिक झालरों से नहीं नए जमाने के रंग-बिरंगे खूबसूरत दीयों और मोमबत्तियों से भी रोशन करने की तैयारी की है। बाजार में मौजूद इन कैंडिल की खूबी है कि रोशनी के साथ इनसे खुशबू भी बिखरेगी। सिटी के हर छोटे बड़े बाजार में तरह-तरह के डिजाइनर दीये और सुगंधित मोमबत्तियों का शानदार कलेक्शन है। बाजार में एलईडी कैंडिल्स, मून कैंडिल्स, अरोमा कैंडिल्स, जेल कैंडिल्स, और फ्रूट फ्रेगनेंस के शानदार कैंडिल्स की ढेर सारी वेराइटी मौजूद है।

नए पैटर्न में कैंडिल

समय के साथ कैंडिल के पैटर्न और डिजाइन में काफी बदलाव आया है। ये एक जगह पड़ी पिघलती नहीं हैं बल्कि तैरती भी हैं। बाजार में कई डिजाइन और शेप की फ्लोटिंग कैंडिल्स उपलब्ध हैं। घर का बरामदा हो या प्रवेश द्वार पर सजने वाली रंगोली, हर जगह तैरने वाली कैंडल ने जगह बना ली है।

इंद्रधनुषी रोशनी बिखेरेंगी ये कैंडिल

झालर, लाइट और दीयों से भरे मार्केट में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट हैं जो नए कलेवर के साथ आए हैं। मसलन, बैटरी वाली एलईडी कैंडिल, एसएमडी स्ट्रिप लाइट, इलेक्ट्रिक लैनटर्न। एरोमेटिक कैंडिल, फ्रूट्स फ्लेवर के फ्रेगनेंस वाली कैंडल आदि। इंद्रधनुषी रंग की रोशनी देने वाली इस कैंडिल की कीमत भी बेहद कम है। दालमंडी के कैंडिल विक्रेताओं की मानें तो फ्लोटिंग कैंडिल में छोटे-छोटे रोज फ्लावर के शेप वाली से लेकर मून-स्टार, तितली, दिल, कमल आदि के शेप वाली बड़ी मोमबत्ती भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं। फ्रूट्स में अनार, सेब, ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी समेत तमाम तरह के फ्लेवर्स में भी ये मौजूद हैं।

डिजाइनर और फैंसी लैंप

कैंडिल विक्रेता संजय बताते हैं कि इस बार कैंडिल कांच के ग्लास, छोटी बॉटल, कटोरी व प्लास्टिक के दीयों में सजी हुई मिल रही है। इनकी कीमत 20 रुपये से लेकर 600 रुपये तक है। कैंडिल के अलावा डिजाइनर और फैंसी लैंप, तितली, खरबूजा लैंप भी हैं।

आर्टिफिशियल फ्लावर की डिमांड

इस बार बाजार में सिर्फ डिजाइनर कैंडिल और दीयों की ही भरमार नहीं है बल्कि आर्टिफिशियल फ्लावर्स भी छाया है। मार्केट में एक से बढ़कर एक रंग-बिरंगे डिजाइनर फ्लावर उपलब्ध हैं रोजी फ्लावर के अधिष्ठाता बताते हैं कि दिवाली के सीजन में मंहगे फूल माला को खरीदना हर कोई अफोर्ड नहीं कर पा रहा है। जिसके विकल्प में अब लोग आर्टिफिशियल फ्लावर पसंद कर रहे हैं।

कैंडिल के रेट

20

रुपए से 80 रूपए तक के छोटे डिजाइनर कैंडिल

80

रूपए पैकेट के नार्मल व फ्लोटिंग कैंडल्स

90

रूपए से 120 रुपए तक दीपक कैंडिल

400

रुपये सेंट कैंडिल

200

रुपये लालटेन कैंडिल

150

फ्लावर कैंडिल

150

लाइट कैंडिल

160

स्टोन कैंडिल

500

एलईडी गणेश कैंडिल

600

इलेक्ट्रिक कैंडिल