-आरटीओ डीएल बनवाने वालों का लेगा कंप्यूटराइज्ड एग्जाम

-अप्रैल से नया सिस्टम लागू हो जाने के बाद दलालों पर लगेगी रोक

VARANASI

परिवहन विभाग दलालों पर नकेल कसने की दिशा में एक और कवायद पर तेजी से काम कर रहा है। वह दिन दूर नहीं जब ड्राइविंग लाइसेंस चाहने वालों को ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। इसके बाद ही उनका डीएल बन पाएगा। कुल मिलाकर कंप्यूटर पर क्वेश्चंस के आंसर दिए बगैर डीएल मिलने का सपना पूरा होने वाला नहीं है। इसके पीछे मकसद चाहे जो हो, लेकिन इससे दलालों पर रोक जरूर लग जाएगी। ऐसा डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स का दावा है। उनके मुताबिक अप्रैल से इस नये सिस्टम के बाद दलाल चाहकर भी अपने क्लाइंट की हेल्प नहीं कर पाएंगे। ऐसे में डीएल के लिए पहले ऑनलाइन टेस्ट पास करना जरूरी होगा।

मैनुअल टेस्ट हो जाएगा खत्म

डिस्ट्रिक्ट में स्थिति आरटीओ के मेन व सिटी ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस बनने से पहले हर किसी को टेस्ट देना होता है। यह टेस्ट अभी मैनुअल होता है। लेकिन अप्रैल से यह ऑनलाइन हो जाएगा। इसके लिए दोनों जगहों पर लगभग क्भ् कंप्यूटर लगाए जाएंगे। जिस पर नंबर वाइज बारी-बारी से डीएल बनवाने पहुंचने वाले टेस्ट देंगे। ये सभी कंप्यूटर सर्वर से जुड़े रहेंगे। स्पेशल केबिन में लगे मास्टर कंप्यूटर पर ऑफिसर बैठकर ऑनलाइन टेस्ट की मॉनीटरिंग करेंगे। ऑफिसर ही टेस्ट देने वाले को मा‌र्क्स भी देंगे। टेस्ट में पास होने पर डीएल बनेगा और यदि फेल हुए तो फिर से टेस्ट देना होगा। बता दें कि डिपार्टमेंट के नियमानुसार प्रत्येक डीएल चाहने वाले को ट्रैफिक आधारित परीक्षा देना होता है।

जुगाड़ पर लग जाएगा जैमर

कंप्यूटराइज्ड ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन व टैक्स डिपाजिट के बाद अब ऑनलाइन टेस्ट की बारी है। इसके तहत ऑफिस में कंप्यूटर लग जाएगा। ये सभी लोकल के अलावा हेडक्वार्टर के मेन सर्वर से जुड़े रहेंगे। जिससे इसकी मॉनीटरिंग स्थानीय स्तर के साथ ही साथ हेडक्वार्टर लेवल पर भी होगी। ऐसे में टेस्ट में कोई खेल नहीं चल पाएगा। हर हाल में टेस्ट पास करना ही होगा।

डिपार्टमेंट वर्किंग स्टाइल को ट्रांसपरेंट बनाने की दिशा में काम कर रहा है। इसी कड़ी में डीएल बनवाने वालों का टेस्ट भी ऑनलाइन करने का प्लिैन बनाया गया है।

ओपी सिंह, प्रभारी,

आरटीओ सिटी ऑफिस