-डीएम व एसपी ने नौगढ़ क्षेत्र का किया दौरा

-एक जून से किशोरियों व महिलाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

-प्रशिक्षक सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटीशिएन, कंप्यूटर की देंगे ट्रेनिंग

चंदौली डीएम कुमार प्रशांत व एसपी किरीट राठौर ने मंगलवार को नौगढ़ का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने नौगढ़, चकरघट्टा थाना सहित चौकी, सीआरपीएफ, पीएसी कैंप का निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने कम्युनिटी पुलि¨सग द्वारा लघु कौशल विकास प्रशिक्षण में बेरोजगार युवकों की तर्ज पर किशोरियों, महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षित करने की रूप रेखा बनाई।

कम ब्याज पर मिलेगा ऋण भी

नौगढ़ थाना कैंपस में डीएम ने कहा कि नौगढ़ क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाने के लिए हुनर अर्जित कराना जरूरी है। यहां एक जून से ब्लॉक सभागार में चयनित किशोरियों महिलाओं को कुशल प्रशिक्षक सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटीशिएन, कंप्यूटर समेत अन्य रोजगारपरक प्रशिक्षण देंगे। महिलाओं किशोरियों के जीवन स्तर को और बेहतर बनाने के लिए खादी ग्राम उद्योग विभाग से रोजगार सृजन कार्यक्रम व जिला उद्योग केंद्र से कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा।

युवाओं का जाना हाल

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने थाना कैंपस में संचालित कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे बैच में शामिल प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवकों का हाल जाना। अधिकारियों ने प्रशिक्षण ले चुके युवकों से एक-एक कर आवश्यक जानकारी ली। साथ ही प्रशिक्षकों से पूरी तरह योग्य बनाने को कहा।

चौकीदारों की होगी नियुक्ति

एसपी ने कहा कि किसी भी घटना की सूचना देने के बाद अगर पुलिस उसे नजरअंदाज कर रही है तो तत्काल उन्हें बताया जाए। गांव में तैनात होने वाले चौकीदारों के रिक्त पदों पर ग्राम प्रधानों से दो नाम एसपी कार्यालय को भेजने को कहा।

थाने का किया निरीक्षण

दोनों अधिकारियों ने चकरघट्टा थाने का निरीक्षण किया। थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि बरसात के पूर्व थाना नए भवन में स्थानांतरित कर लिया जाए। इस दौरान थानाध्यक्ष चकरघट्टा, बालमीत सिंह समेत अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।