-लपटों में घिरा कचहरी स्थित एसबीआई मेन ब्रान्च का एक हिस्सा

-सिस्टम रूम, स्टोर और कैप सिक्योरिटी केबिन में दस लाख का सामान राख

VARANASI

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के कचहरी स्थित मेन ब्रान्च में शनिवार की शाम भीषण आग लग गयी। फ‌र्स्ट फ्लोर के तीन केबिन इसकी जद में आ गए। इनमें रखा सामान राख हो गया। बैंक में आग की जानकारी होते ही बैंक अधिकारियों में हड़कम्प मच गया। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की चार गाडि़यों ने एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दस लाख रुपये से अधिक के नुकसान का अनुमान है। आग लगने के कारण की जांच की जा रही है।

गार्ड की पड़ी नजर

कचहरी पर बड़े एरिया में एसबीआई कचहरी मेन ब्रान्च मौजूद है। इसमें अलग-अलग कई बिल्डिंग हैं। शनिवार को बंद था। दो गार्ड सुरक्षा में तैनात थे। शाम करीब साढ़े सात बजे मेन गेट के सामने मौजूद बिल्डिंग के फ‌र्स्ट फ्लोर पर स्थित सिस्टम रूम में आग लग गयी। लपटें और धुआं देख गार्ड ने तत्काल इसकी सूचना बैंक अधिकारियों और फायर ब्रिगेड को दी। आग सिस्टम रूम में रखे ढेरों यूपीएस को चपेट में लेते हुए बगल के केबिन में रखे कबाड़ को राख करते हुए कैप सिक्योरिटी केबिन तक जा पहुंची।

तो होता बड़ा नुकसान

आग लगने की जानकारी होते ही बैंक के कई अधिकारी और फायर ब्रिगेड की चार गाडि़यां मौके पर पहुंच गयीं। एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। नुकसान का आंकलन करते हुए बैंक अधिकारियों ने राहत महसूस की। आग ने सिस्टम रूम, स्टोर, एसबीआई कैप सिक्योरिटी को काफी नुकसान पहुंचाया है लेकिन पब्लिक से जुड़े अहम कागजात को नुकसान नहीं पहुंचा। लपटें अगर पास में मौजूद क्लीयरिंग रूम पहुंचतीं तो नुकसान काफी ज्यादा होता। इस सेक्शन में चेक से जुड़े कागजात मौजूद थे। ग्राउंड फ्लोर पर बैंकिंग के मेन सिस्टम को भी नुकसान का डर था। मौके पर पहुंचे एजीएम एके सिंह ने अनुसार बैंक में लगी आग से नुकसान तो हुआ है लेकिन काम में कोई बाधा नहीं आएगी।

बैंक में आग से नुकसान की जांच करायी जा रही है। फिलहाल आग लगने के कारण का पता नहीं चला है। आशंका है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी है। इसकी जांच करायी जाएगी।

तरुण लाला, डीजीएम