-यूपी कॉलेज के संस्थापना समारोह में पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह

-कहा, विदेशों की तरह सुपर पावर नहीं बनना है जहां शांति न मिल सके

VARANASI

देश को सुपर पावर नहीं जगतगुरु बनाना है, यदि आप किसी पावरफुल व्यक्ति के साथ खड़े हैं तो डर लगता है, लेकिन किसी गुरु के साथ रहते हैं तो सम्मान के साथ शांति मिलती है। ये बातें सेंट्रल होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने शनिवार को यूपी कॉलेज के क्0म्वीं संस्थापन समारोह में कहीं। उन्होंने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन आदि अपने को सुपर पावर कहते हैं, लेकिन हमें ऐसा सुपर पावर नहीं बनना है जहां पर शांति न हो।

लालच करना अच्छा नहीं

राजनाथ सिंह ने कहा कि स्टूडेंट्स का उद्देश्य सिर्फ शानदार कॅरियर हासिल करना नहीं होना चहिए। उन्हें किताबों के साथ संस्कार की भी शिक्षा लेनी चाहिए। शिक्षा से ज्ञान मिलता है और दीक्षा से संस्कार की प्राप्ति होती है। दुनिया के अन्य किसी भी देश में जाएंगे तो वहां के लोग पूछते हैं कि आपने शिक्षा कहां से गेन की है, जबकि भारत एकमात्र ऐसा देश है जहां पर शिक्षा व दीक्षा के बारे में जानकारी ली जाती है। उन्होंने एक टीचर के तौर पर स्टूडेंट्स को समझाते हुए कहा कि कोई भी ज्ञान, धन व शक्ति से महान नहीं होता है वह अपने मूल्य व चरित्र से महान हो सकता है। उन्होंने कहा कि छात्रों की जुबान पर 'यह दिल मांगे मोर गाना' रहता है। अधिक लालच करना अच्छा नहीं होता है। प्रोग्राम का इनॉगरेशन पूज्य राजर्षि के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर हुआ।

स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

पूर्व चीफ जस्टिस केएन सिंह ने चीफ गेस्ट गृहमंत्री राजनाथ सिंह को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर कॉलेज की समस्त इकाइयों का वार्षिक विवरण सचिव यूएन। सिन्हा ने पढ़ा और भावी योजनाएं बताई। समारोह में आभा सिंह, ज्ञान प्रभा, डॉ। मनीष सिंह, डॉ। धर्मेन्द्र सिंह, डॉ। राजदेव सिंह, डॉ। ओपी सिंह, डॉ। प्रमोद कुमार सिंह, सुबास चन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे। अध्यक्षता विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष केएन सिंह, स्वागत डॉ। एपी सिंह, धन्यवाद डॉ। सत्यनारायण सिंह व संचालन डॉ। प्रज्ञा पारमिता ने किया।