-सारनाथ में 'धम्म चेतना यात्रा' का शुभारंभ कर बोले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह

-दिल्ली जाने से पहले लगाई किसानों की चौपाल, सुनीं समस्याएं

VARANASI

प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी तो कुशीनगर में भगवान बुद्ध की सबसे ऊंची प्रतिमा बनेगी। यह घोषणा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने की। रविवार को भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में 'धम्म चेतना यात्रा' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भगवान बुद्ध, बाबा साहब डॉ। भीमराव अम्बेडकर और सरदार वल्लभ भाई पटेल के विचारों को आत्मसात कर सशक्त भारत का निर्माण करेंगे।

ख्00क् में लिया था संकल्प

बाबा साहेब की क्ख्भ्वीं जयंती पर आल इंडिया भिक्षु संघ के बैनर तले निकली 'धम्म चेतना यात्रा' का शुभारंभ कर समारोह को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि साल ख्00क् में जब मैं मुख्यमंत्री था, तब बामियान (अफगानिस्तान) में आतंकवादियों ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा तोड़ दी थी। इस घटना से मुझे गहरा धक्का लगा था। तभी मैंने संकल्प लिया था कि मैं बौद्ध मतावलंबियों की पवित्र स्थली कुशीनगर में बामियान से भी ऊंची बुद्ध प्रतिमा की स्थापना करूंगा। इसकी तैयारी भी शुरू हो गई थी। मगर अगले चुनाव में पार्टी की हार से सरकार चली गई और मेरा संकल्प अधूरा रह गया। सूबे में अगर फिर सरकार बनी तो इस संकल्प को सबसे पहले पूरा करूंगा।

शांति का मार्ग प्रशस्त करेगी यात्रा

समारोह की अध्यक्षता कर रहे संघ नायक पूज्य भदंत डॉ। धम्म वीरियो ने विश्वास जताया कि यह यात्रा समाज में प्रेम, भाईचारा व शांति स्थापना का मार्ग प्रशस्त करेगी। स्पेशल गेस्ट रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भगवान बुद्ध व बाबा साहेब के विचारों से ही सामाजिक समरसता संभव है। यात्रा के मुख्य संयोजक राजकुमार आनंद व संयोजक शीला रक्षित भिक्षु हैं। यात्रा प्रदेश के विभिन्न जिलों का भ्रमण करते हुए क्ब् अक्टूबर को लखनऊ में पहुंचकर समाप्त होगी।

गांव के विकास को अस्सी लाख

दिल्ली रवानगी से पहले गृहमंत्री ने बाबतपुर एयरपोर्ट के समीप स्थित पं। दीनदयाल उपाध्याय इंटर कॉलेज में किसानों की चौपाल लगाई। केंद्र या राज्य सरकार की किसी भी योजना का पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में आना चाहिए। इसके लिए केंद्र सरकार ने जन धन योजना के तहत किसानों के खाते खुलवाये हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद देश में सिंचाई व्यवस्था ठीक करने के लिए पचास हजार करोड़ के बजट से योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसके बाद किसानों की एक इंच जमीन सूखी नहीं रहेगी। इससे किसान गेहूं, धान के साथ साग-सब्जी, फल-फूल की भी खेती कर सकेंगे। गृहमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत के विकास के लिए केंद्र सरकार हर गांव को अस्सी लाख रुपए दे रही है।