-एक हजार गरीबों से 'मन की बात' करेंगे पीएम, डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में बनाया जा रहा है गांव की तर्ज पर चौपाल घर

-नोएडा में हुए प्रोग्राम की तरह सजाया संवारा जाएगा डीएलडब्ल्यू

VARANASI

पीएम मोदी अपने ससंदीय क्षेत्र के एक हजार गरीबों से चौपाल के माध्यम से 'मन की बात' करेंगे। लोगों से सीधा संवाद स्थापित करने के लिए डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में गांव की तरह चौपाल घर का लुक दिया जाएगा। एक मई के प्रोग्राम को लेकर डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में चौपाल का लुक दिए जाने को लेकर झोपड़ी बनाने का काम भी शुरू हो गया है। इस बार न तो मंच होगा और न ही पंडाल बनाया जाएगा। सिर्फ और सिर्फ झोपड़ी ही डीएलडब्ल्यू ग्राउंड में बनाई जाएगी। जिसमें पीएम के कुछ सिपहसलार शामिल होंगे और सामने एक हजार गरीब भी झोपड़ी में मन की बात सुनेंगे। नोएडा में पिछले दिनों ई-रिक्शा वितरण के समारोह में भी चौपाल के माध्यम से पीएम ने गरीबों से मन की बात की थी। बीएमसी कंपनी अपने साजो सामान के साथ डीएलडब्ल्यू में डेरा डाल दी है।

कई वजहें है चौपाल की

आखिरकार बड़े-बड़े मंच और विशालकाय पंडाल से सभा को संबोधित करने वाले पीएम मोदी के इस बार पंडाल-ऊंचे मंच से तौबा करने के पीछे की कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। एक तो तवे की तरह तपती दोपहरी में बांस की झोपड़ी और काटन की चादर लपेटे चौपाल घर में बैठे हर किसी को काफी राहत मिलेगी। तो वहीं दूसरा गांव की परंपराओं को बरकरार रखने के लिए पीएम की ओर से चलाये जा रहे पहल से भी जोड़ कर देखा रहा है।

झोपड़ी में होगा एसी-कूलर

झोपड़ी को ऐसा बनाया जा रहा है कि गर्मी लोगों को परेशान नहीं कर सकेगी। गर्मी दूर करने के लिए एक दर्जन से अधिक एसी और पांच दर्जन से अधिक कूलर, पंखे भी चौपाल में लगाये जाएंगे। दिल्ली से आए बांस की बेहतरीन कारीगरों ने झोपड़ी को आकार देना शुरू कर दिया है।