- Cantt station के प्लेटफॉ‌र्म्स पर पैसेंजर्स को रात में भोजन मिलना हुआ मुहाल

- प्लेटफॉर्म नंबर एक व पांच पर ही है रात में भोजन की व्यवस्था, शाम ढलते ही पहुंच रहे इलीगल वेंडर्स

- पैसेंजर्स को मनमाने दाम पर बेच रहे खाने-पीने का सामान, दूर-दराज से आने वाले पैंसेजर्स को हो रही प्रॉब्लम

VARANASI:

बनारस कैंट रेलवे स्टेशन पर इन दिनों शाम ढलते ही इलीगल वेंडर्स का राज हो जा रहा है। इसकी मुख्य वजह है स्टेशन पर रेलवे की ओर से किये गये नाकाफी इंतजाम। सिचुएशन यह है कि प्लेटफॉर्म नंबर एक और पांच को छोड़ दिया जाए तो अन्य किसी भी प्लेटफॉर्म पर रात आठ बजे के बाद पैसेंजर्स को इस सर्द मौसम में एक चाय तक नहीं नसीब हो पा रही है। जिससे रात में जर्नी करने वाले हजारों पैसेंजर्स बिना कुछ खाये-पीये ही आगे बढ़ जा रहे हैं। जिसका सीधा फायदा इलीगल वेंडर्स उठाते हैं। ऐसे में पैसेंजर्स को इन अवैध वेंडर्स से खाने-पीने का सामान परचेज करना मजबूरी बन जाता है। रेलवे ऑफिसर्स के तमाम दावों के बाद भी अवैध वेंडर्स पर नकेल नहीं कसी जा सकी है। जिसका खामियाजा पैसेंजर्स को भुगतना पड़ रहा है। ये वेंडर्स न सिर्फ मनमाने पैसे वसूलते हैं बल्कि ट्रेन में आए दिन होने वाली घटनाओं में भी इनकी संलिप्तता पाई जाती है।

तीन से हजारों का चल रहा काम

कैंट स्टेशन पर कभी भोजनालय के अलावा लगभग सभी प्लेटफॉ‌र्म्स पर खानपान के लिए रेलवे के स्टॉल्स हुआ करते थे। जिनसे लोगों को आसानी से भोजन मिल जाया करता था। लेकिन जब से आईआरसीटीसी से खानपान की व्यवस्था रेलवे को हैंड ओवर हुई है तब से यहां भोजन की व्यवस्था डिरेल्ड हो गयी है। अब केवल प्लेटफॉर्म नंबर एक व पांच पर ही भोजन की व्यवस्था है। उसमें एक नंबर पर फूड प्लाजा व जन आहार तो वहीं प्लेटफॉर्म नंबर पांच पर प्राइवेट एजेंसी का फूड प्लाजा स्थित है। यहां पैसेंजर्स के लिए खाने व फास्ट फूड की व्यवस्था अवेलेबल है। जबकि बाकी अन्य प्लेटफॉ‌र्म्स पर भोजन की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है।

शाम ढलते गिर जाता शटर

हालांकि, अन्य प्लेटफॉ‌र्म्स पर स्थित रेलवे के स्टॉल्स से पानी, चाय व बिस्किट तो मिल जाता है। लेकिन वह भी केवल दिन में। शाम ढलते ही इसका शटर भी गिर जाता है। फिर शाम के बाद जर्नी करने वाले पानी व चाय के लिए तरस जाते हैं। इसका फायदा अवैध वेंडर्स उठा रहे हैं। वो रात होते ही औने पौने रेट्स पर पैसेंजर्स को घटिया खाना, चाय, पानी व बिस्किट बेचना स्टार्ट कर दे रहे हैं। जिससे दूर दराज से आने व जाने वाले पैसेंजर्स को प्रॉब्लम हो रही है।

वर्जन--

एक और पांच नंबर प्लेटफॉर्म पर स्थित फूड प्लाजा से दिन रात भोजन अवेलेवल कराने की व्यवस्था है। अन्य प्लेटफॉ‌र्म्स पर स्थित स्टॉल्स से पानी, चाय, बिस्किट सहित स्नेक्स सेल किया जाता है। लेकिन इनके रात में बंद होने की जांच करायी जाएगी।

एसके पांडेय, मैनेजर, रेलवे खानपान

-------------

बॉक्स---

-स्टेशन पर भोजन, चाय, पानी और पैक्ड फूड आइटम के लिए क्फ् स्टॉल्स की व्यवस्था है।

-रेलवे के सात स्टॉल्स विभिन्न प्लेटफॉ‌र्म्स पर हैं।

-प्राइवेट वेंडर्स के छह स्टॉल्स हैं।

-विभिन्न प्लेटफॉ‌र्म्स पर स्थित प्राइवेट वेंडर्स के स्टॉल्स पर जनता भोजन मिलता है।

-प्लेटफॉर्म नंबर पांच पर भी प्राइवेट फूड प्लाजा बना दिया गया है

-प्लेटफॉर्म नंबर एक पर फूड प्लाजा और आईआरसीटीसी का जन आहार स्थित है।