-आर्टिफिशियल ज्वेलरी कारोबारी ने ढाई करोड़ की अघोषित आय को किया स्वीकार

दो प्रतिष्ठानों पर 18 घंटे चली कार्रवाई, नोटबंदी के बाद बैंक खातों में जमा की गई थी बड़ी धनराशि

VARANASI

नोटबंदी के बाद अघोषित आय वालों पर इनकम टैक्स की नजरें टेढ़ी हैं। किसके खातों में कितना रकम आया और कहां गया? सबकी मॉनिटरिंग की जा रही है। इसी मॉनिटरिंग का नतीजा है कि गुरुवार की रात से राजादरवाजा स्थित आर्टिफिशियल ज्वेलरी कारोबारी के प्रतिष्ठान में शुक्रवार की सुबह सात बजे तक कार्रवाई चली। आर्टिफिशियल ज्वेलरी कारोबारी के दो प्रतिष्ठानों पर लगभग क्8 घंटे तक चली सर्वे की कार्रवाई के दौरान आयकर अफसरों के सवाल जवाब के आगे आखिरकार कारोबारी टूट ही गया। उसने ढाई करोड़ की अघोषित आय को स्वीकार कर लिया। इसके बाद बैंक खातों को खंगाला जा रहा है। इस दौरान स्टॉक में करोड़ों की गड़बड़ी मिलने पर आयकर की टीम ने खरीद-बिक्री और स्टाक के सभी दस्तावेजों को सीज कर लिया है। आर्टिफिशियल ज्वेलरी के थोक कारोबारी के राजादरवाजा में दो प्रतिष्ठान हैं।

एकांउट में मिले 8ब् लाख रुपये

कारोबारी के एक बैंक खाते में 8ब् लाख रुपए मिलने पर आयकर की टीम गुरुवार को दोपहर बाद दो प्रतिष्ठानों पर जांच शुरू की थी। रात भर चली कार्रवाई में अधिकारियों ने कारोबारी के दो बैंक खातों में जमा रकम का खुलासा किया। कारोबारी दो बैंक खातों में बड़ी धनराशि जमा किया था। सिर्फ एक बैंक खाते में 8ब् लाख रुपए जमा किए गए थे।

कारोबारी के दो बैंक खातों का खंगाला गया है। एक बैंक एकाउंट में 8ब् लाख रुपये मिले हैं और भी कुछ जब्त दस्तावेज खंगाले जा रहे है।

अभय ठाकुर

अपर आयकर निदेशक (जांच)