-शहर के सभी बैंकों से इनकम टैक्स ने संदिग्ध खातों की मांगी लिस्ट, पांच लाख से अधिक जमा होने वाले खातों पर है फोकस

-विभाग आय के स्त्रोतों को जानने के लिए खाताधारकों को भेजेगा नोटिस, जानकारी नहीं देने पर होगी कार्रवाई

VARANASI

नोटबंदी के बाद किन किन खातों में कितना रकम जमा हुआ और कितने रुपये निकाले गये हैं। इसकी जांच आयकर विभाग ने शुरू कर दी है। बैंक खातों में एक वर्ष में पांच लाख या उससे ज्यादा धनराशि जमा करने वाले खाताधारकों पर आयकर विभाग की पैनी नजर है। विभाग ने सभी बैंकों से ऐसे खाताधारकों की लिस्ट मांगी है।

मंडे तक अवेलेबल होगी लिस्ट

आयकर विभाग केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की ओर से जारी अधिसूचना के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ऐसे खातों की पड़ताल में जुट गया है। लिस्ट मिलते ही विभाग आय के स्त्रोतों को जानने के लिए संबंधित खाताधारकों को नोटिस भेजेगा। बैंक अधिकारियों का कहना है कि खातों में बड़ी धनराशि जमा करने वाले खाताधारकों से दो दिन पूर्व बैंक स्टेटमेंट मांगा गया है। ऐसे खाताधारकों की लिस्ट सोमवार तक सौंप दी जाएगी।

दो बड़े मामले आये सामने

चालू वित्तीय वर्ष से अब तक यदि किसी खाते में पांच लाख या उससे अधिक कैश जमा किया गया है तो ऐसे खातों की जांच की जाएगी। नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा एक करोड़ से ऊपर वालों की सूची मांगी गई थी, जिनकी जांच की गई उसमें करीब तीन दर्जन से अधिक खाताधारकों को चिह्नित किया गया था। इसमें दो बड़े मामले सामने आए हैं। फिलहाल अभी खातों की जांच चल रही है।