- अतिक्रमण हटाने वाली जगहों पर फिर से सज गई दुकानें

- सड़कों पर आवागमन हुआ दुश्वार, दिन में लग रहा जाम

VARANASI

अधिकारियों के तल्ख तेवर। गरजते बुल्डोजर के बीच रोड किनारे कब्जा खाली होते देख यदि आप ये सोच रहे हैं कि अब दोबारा अतिक्रमण नहीं लगेगा या कुछ दिन तो कब्जाधारी दूर रहेंगे तो ये आपकी गलतफहमी है। जनाब आप ऐसे इलाकों में एक बार हो आइए जहां एक दो दिन पहले नगर निगम के बुल्डोजर ने कब्जा हटाया है। हकीकत से खुद ही सामना हो जाएगा। ऐसे इलाकों में आपको ये लगेगा ही नहीं कि यहां एक दिन पहले पूरे लावलश्कर के साथ अतिक्रमण हटाया गया था। यहां पुलिसकर्मियों की मिलीभगत से फिर से दुकानें सज गई। ये दावा हम ऐसे ही नहीं कर रहे हैं बल्कि शुक्रवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने उन एरिया का रियलिटी चेक किया जहां पिछले चार दिनों में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया गया था। ठेले, खोमचे व छोटे दुकानदारों को कौन कहे, बड़े दुकानदार और शोरूम मालिक भी नालियों और पटरियों फिर से आबाद हो गये हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि इस अभियान का क्या मतलब निकल रहा है।

सीन 1: बेनियाबाग

बेनियाबाग में जूते के दुकानदारों ने सड़क की पटरियों तक अपनी दुकानें लगाकर आवागमन लगभग ब्लॉक कर दिया है। बुधवार को निगम ने अवैध कब्जा हटाकर इनसे जुर्माना भी वसूल किया था, लेकिन फिर स्थिति जस की तस हो गई। मानों इन्हें कार्रवाई की फिक्र नहीं है।

सीन 2: नई सड़क

नई सड़क पर तो हालत और विकट है। यहां निगम ने कई बार अतिक्रमण हटवाया, लेकिन टीम जाने के कुछ देर बाद दुकानदार फिर से सामान आदि रखकर कब्जा जमा लिया। आसपास के लोगों का कहना है कि इसमें पुलिसकर्मियों और निगम कर्मियों की भी मिलीभ्ागत है।

सीन 3: कमच्छा

कमच्छा में अभियान चलाकर तमाम अतिक्रमण हटाए गए, लेकिन गुरुवार को फिर से चाय-पान के दुकानदारों ने गुमटी रखकर नालियों पर कब्जा कर लिया। आसपास के लोगों ने बताया कि गुमटियां रखने से अक्सर नालियां चोक हो जाती हैं। जिससे सफाई करने में दिक्कत अाती है।

सीन 4: जंगमबाड़ी

यहां फर्नीचर का बड़ा शोरूम है। दो दिन पहले निगम ने बाहर रखे कुर्सी-मेज हटवाकर शोरूम मालिक से जुर्माना वसूला था। कार्रवाई के बावजूद भी इन्होंने फिर से बाहर सामान सजा लिया और पटरी ब्लॉक कर दी। इससे राहगीरों को आवागमन में दिक्कत हो रही है।

सीन 5: पांडेय हवेली मदनपुरा

नगर निगम की कार्रवाई के बावजूद एक दुकानदार ने फिर से अतिक्रमण कर लिया है। सामान रखकर पूरी नाली ढक दी है। सुबह पहुंचे सफाईकर्मियों से आए दिन दुकानदार की नोंकझोक भी होती है, लेकिन फिर भी दुकानदार कब्जा हटाना मुनासिब नहीं समझता।

सीन 6: मैदागिन बड़ा गणेश

इस लोहे के दुकानदार ने तो पटरियों पर कब्जा कर आना-जाना दुश्वार कर दिया है। यहां कई बार जाम लगने पर वाहन सवार बाहर रखे लोहे के सामानों से टकरा भी जाते हैं। बहस भी होती है, लेकिन दुकानदार की सेहत पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

एक नजर

- 112 जगह हटे अतिक्रमण

- 45530 रुपये वसूला गया जुर्माना

- 94 दुकानदारों का चालान

नगर निगम के सभी जोनल अफसर डेली सुबह अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाते हैं। अगर दुकानदारों ने फिर से नालियों व पटरियों पर कब्जा जमा लिया है तो अभियान चलाकर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त