काशी विद्यापीठ में कन्वोकेशन 24 नवंबर को, टॉपर्स की लिस्ट 15 नवंबर तक वेबसाइट पर होगी अपलोड, 53 को गोल्ड मेडल

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 24 नवंबर को होने वाले कन्वोकेशन में 53 टॉपर्स के गले में गोल्ड मेडल सजेगा। इनकी लिस्ट यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन 15 नवंबर तक अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। इस क्रम में अवकाश के बावजूद एडमिनिस्ट्रेशन 24 नवंबर को होने वाले 37वें कन्वोकेशन को भव्य रूप देने के लिए पंडाल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। वहीं टॉपर्स की लिस्ट भी लगभग तैयार कर ली गई है। साथ ही लिस्ट पर ऑब्जेक्शन के लिए स्टूडेंट्स को मौका भी दिया जाएगा, ताकि बाद में कोई प्रॉब्लम न हो सके।

86 हजार को डिग्री

इस साल 53 टॉपर्स को गोल्ड मेडल मिलेगा। इसमें पचास मेडल शैक्षिक व तीन खेल से संबंधित मेडल शामिल हैं। इस प्रकार ग्रेजुएशन लेवल के 13 व पीजी लेवल के 37, खेल में तीन गोल्ड मेडल समारोह में डिस्ट्रिब्यूट किए जाएंगे। इसके अलावा करीब 86 हजार स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन व पीजी की डिग्री डिस्ट्रिब्यूट की जाएगी। इसमें एफिलिएटेड कॉलेज के स्टूडेंट्स भी शामिल हैं।

रिसर्च पूरा करने को मची होड़

कन्वोकेशन को देखते हुए रिसर्च स्कॉलर्स में थेसिस जमा करने की होड़ मच गई है। इस साल अब तक 65 रिसर्च स्कॉलर्स को अस्थायी शोध की डिग्री दी जा चुकी है। वहीं करीब 15 रिसर्च स्कॉलर्स का वायवा हाल में ही समाप्त हुआ है। कन्वोकेशन तक विभिन्न डिपार्टमेंट के करीब 25 और स्टूडेंट्स के पीएचडी पूरा कर लेने की उम्मीद है। इस प्रकार कन्वोकेशन में लगभग एक सौ रिसर्च स्कॉलर्स को स्थायी पीएचडी की डिग्री डिस्ट्रिब्यूट होने की संभावना है। इसके लिए लगभग सभी डिपार्टमेंट में स्टूडेंट्स व उनके गाइड लगे हुए हैं।

प्रो। आशुतोष होंगे चीफ गेस्ट

कन्वोकेशन में चीफ गेस्ट डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (डीएसटी) के सेक्रेटरी एवं आईआईटी कानपुर के केमिकल डिपार्टमेंट के प्रो। आशुतोष शर्मा दीक्षांत भाषण देंगे। वहीं अध्यक्षता गवर्नर व चांसलर राम नाईक करेंगे। समारोह में लगभग हजारो स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन व पीजी की डिग्री बांटी जाएगी।

पॉइंट टू बी नोटेड

-टोटल गोल्ड मेडल 53

-एजुकेशनल 50 को।

-ग्रेजुएशन लेवल पर-13 व पीजी लेबल पर 37, स्पोटर््स में तीन।

-सौ को पीएचडी की डिग्री।

-लगभग 86 हजार को यूजी व पीजी की डिग्री।