-काशी विद्यापीठ छात्रसंघ चुनाव में पूर्व पदाधिकारी हुए एक्टिव

-हाथ जोड़ कर तो कोई

पैर छूकर मांग रहा वोट

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ख्म् सितंबर को होने वाले छात्रसंघ इलेक्शन में पुरनिए भी कूद पडे़ हैं। छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारी कैंडीडेट्स का न केवल मनोबल बढ़ा रहे हैं बल्कि चुनावी समर की कमान स्वयं संभाले हुए हैं। इसका उदाहरण सिटी में लगे होर्डिग्स पर कैंडीडेट्स के साथ छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारियों की लगी फोटो हैं। इतना ही नहीं कैंपस में भी छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारी एक्टिव हैं। वह कैंडीडेट्स के पक्ष में प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं। वह छात्र-छात्राओं का हाथ जोड़कर, पैर छू कर वोट देने की अपील कर रहे हैं।

वोटर अवेयरनेस कैंपेन आज से

यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन छात्रसंघ इलेक्शन में सेंट परसेंट वोटिंग के लिए स्टूडेंट्स को अवेयर करने का डिसीजन लिया है। इस क्रम में टीचर्स की एक टीम भी बनाई गई है, जो ख्ख् सितंबर से क्लास रूम में जाकर स्टूडेंट्स को अवेयर करेंगे। बता दें कि इस साल छात्रसंघ इलेक्शन में परंपरागत बैलेट पेपर की जगह ओएमआर शीट पर स्टूडेंट वोट देंगे।

नमूना वेबसाइट पर अपलोड

इस साल ओएमआर (ऑप्टिकल मार्कर रीडर) पर आधारित बैलेट पेपर बनवाया जा रहा है। चुनाव अधिकारी प्रो। शंभू उपाध्याय ने बताया कि नये सिस्टम के कारण ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर का नमूना यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। ताकि स्टूडेंट इससे परिचित हो सकें।

भरना होगा गोला

इस साल वोटर्स को अपने मनपसंद कैंडीडेट के नाम के सामने पेन से टिक के स्थान पर गोला भरना होगा। इसकी जानकारी भी स्टूडेंट्स को इलेक्शन से पहले दी जाएगी।

सभी पदों के लिए एक ही मतपत्र

छात्रसंघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, पुस्तकालय मंत्री तथा संकाय प्रतिनिधियों का चयन करने के लिए मतदाताओं को एक ही मतपत्र दिया जाएगा। इसमें सभी पदों के प्रत्याशियों के नाम रहेंगे। इसके अलावा मतपत्र में नोटा (इनमें से कोई नहीं) का भी विकल्प रहेगा।

मोबाइल पर होगा बैन

ओएमआर शीट पर गोला भरने यानी वोट देने के लिए वोटर्स को यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन स्वयं पेन भी उपलब्ध कराएगा। वहीं काउंटिंग के दौरान कर्मचारियों व एजेंट्स के लिए मोबाइल फोन पूर्णत: बैन रहेगा।

एबीवीपी ने जारी किया घोषणा पत्र

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के प्रत्याशियों ने बुधवार को चुनाव घोषणा पत्र जारी किया है। इसमें हॉस्टल क्ख् महीने के लिए एलॉट कराने, लाइब्रेरी में बुक मंगाने, कैंपस में पुलिस प्रवेश प्रतिबंधित कराने सहित अन्य वादा किया गया है।