-फिजा में तैरने लगा भाक्काटा का शोर

-सिटी में सज गईं पतंग की दुकानें

VARANASI:

मकर संक्राति पर्व की धूम शहर में नजर आने लगी है। शहर में हर तरफ पट्टी, चूड़ा और लाई की दुकानें सज गई हैं। रंग-बिरंगी पतंगों से मार्केट पटे पड़े हैं। चांदतारा, छड़ीला, धारा, मत्थल, लाठीमारा जैसी परंपरागत पतंगों के अलावा मार्केट में डिजाइनर पतंगों की भी भरमार है। खास बात यह है कि इस साल पतंगों के रेट्स में करीब पचास परसेंट का इजाफा हुआ है। लेकिन शौकीन लोग उसे दरकिनार कर जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

डिजाइनर पतंगें हैं खास

बनारस की मार्केट में अधिकतर पतंगें रामपुर, बरेली, इलाहाबाद, अहमदाबाद, जयपुर से आती हैं। इस बार पीएम नरेन्द्र मोदी और ओबामा के तस्वीरों वाली पतंगों की खासी डिमांड है। इनके अलावा चाइनीज पतंगे भी मिल रही हैं। रॉकेट, स्पाइडर मैन, सुपरमैन, बटरफ्लाई नाम वाली चाइना पतंगों के महंगी होने के बावजूद लोग इन्हें खरीद रहे हैं। साइज के हिसाब से इनके रेट्स क्भ् से फ्00 रुपये तक हैं।

देर रात तक होती रही खरीदारी

औरंगाबाद, पाण्डेयपुर, दालमंडी आदि में लगी पतंगों की दुकानों पर देर रात तक खरीदारी होती रही। बच्चों के साथ बड़े भी पतंगों की खरीदारी में मशगूल दिखे। चाइनीज मांझे के विरोध के चलते लोगों ने इसे खरीदने से परहेज बरता वहीं कुछ लोगों ने चाइनीज मांझे की ही डिमांड की। पतंगों पर महंगाई की भी मार दिखाई दे रही है। पिछले साल जो मझोली पतंग चार रुपये में मिलती थी, इस साल वह पांच रुपये तक हो गयी है।

रात में जुटा श्रद्धालुओं का रेला

मकर संक्रांति का पर्व शास्त्रीय तौर पर क्भ् जनवरी को मनाया जायेगा। पर बहुत से लोग क्ब् जनवरी को पर्व मनायेंगे। इसके चलते हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का रेला मंगलवार की रात को ही गंगा के घाटों पर पंहुच गया था। लोग ठंड की परवाह किये बगैर पुण्य की डुबकी लगाने के लिए घाट पर जमे रहे।