-निष्पक्ष चुनाव कराने को निर्वाचन आयोग ने मतदान के लाइव टेलीकास्ट का लिया निर्णय

-वेबसाइट पर दिखेगा मतदान लाइव

-बनारस समेत प्रदेश के 28 सीट पर एमएलसी के लिए तीन मार्च को होगा मतदान

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

क्रिकेट मैच या सेलिब्रेटी का शो ही नहीं अब चुनाव का भी लाइव टेलीकास्ट होगा। सुनकर थोड़ी हैरानी जरूर होती है लेकिन यह सच है। चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए गंभीर निर्वाचन आयोग ने यह निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत आगामी एमएलसी चुनाव से होगी। राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मतदान का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। प्रसारण पर राज्य निर्वाचन आयुक्त की सीधी निगाह रहेगी। स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से विधान परिषद सदस्यों के लिए तीन मार्च को मतदान है। छह मार्च को मतगणना होगी। प्रदेश के 36 में से आठ स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र से निर्विरोध एमएलसी चुने जा चुके हैं। अब 28 पदों के लिए मतदान होना है।

4228 करेंगे मतदान

स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र में बनारस, भदोही और चंदौली जिले के 26 मतदान केंद्रों पर 41 बूथ होंगे। तीन मार्च को सुबह 8 से चार बजे तक मतदान और छह मार्च को काउंटिंग सुबह आठ बजे से शुरू होगी। बनारस में आठ ब्लॉक, जिला पंचायत, नगर निगम, रामनगर पालिका, गंगापुर नगर पंचायत में मतदेय स्थल होंगे। एमएलसी के लिए 4228 वोटर्स अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसमें बनारस के 1,655, भदोही के 1,163 और चंदौली के 1,470 मतदाता हैं। वहीं प्रदेश में 28 सीट के लिए 938 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 26 हजार मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

तो विधानसभा में भी होगा लाइव

राज्य निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए एमएलसी चुनाव के मतदान को वेबसाइट पर लाइव करने का निर्देश दिया है। इसके तहत सभी बूथों पर कैमरे लगाने के साथ उसे वाईफाई से जोड़ा जाएगा। अगर यह सफल रहा तो विधानसभा चुनाव में भी मतदान का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।