- इज ऑफ लिविंग इंडेक्स के तहत पब्लिक से लिया जाएगा फीडबैक

VARANASI

स्वच्छ शहर की रैकिंग के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण शुक्रवार को खत्म हो गया, लेकिन पब्लिक से फीडबैक की प्रक्रिया अब भी जारी है। एक फरवरी से इज ऑफ लिविंग इंडेक्स के तहत बनारस की पब्लिक से फीडबैक की प्रक्रिया शुरू हो रही, जो 29 फरवरी तक चलेगी। मेरा शहर, मेरा सम्मान अभियान में वेब लिंक और क्यूआर कोड के जरिए पब्लिक शहर की मौजूद परिस्थितियों और सुविधाओं के बारे में फीडबैक देगी। इसी बीच शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय की टीमें भी आएंगी, जो शहर की जरूरत पर बात करेगी।

114 शहरों में शुरू होगा सर्वे

शहरी आवास एवं विकास मंत्रालय की ओर से इज ऑफ लिविंग इंडेक्स के तहत वाराणसी समेत देश के 114 शहरों में एक साथ सर्वे शुरू होगा। इस अभियान को मेरा शहर, मेरा सम्मान नाम दिया गया है। इसके तहत जनरल, एजुकेशन, हेल्थ, हाउसिंग एंड सेल्टर, सफाई, कूड़ा कलेक्शन, मोबिलिटी, सेफ्टी एवं सिक्योरिटी, रिसेएशन, इकोनॉमिक डेवलपमेंट, इकोनॉमिक अपोचुनिटी, एनवायरमेंट, ग्रीन बिल्िडग, एनर्जी समेत 52 बिंदुओं पर संबंधित विभागों से डाटा लेगी और पब्लिक से फीडबैक ली जाएगी। इसकेबाद शहरों की रैंकिंग की जाएगी। अप्रैल में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

होगा प्रचार-प्रसार

नगर आयुक्त गौरांग राठी और सीओओ विक्त्रमादित्य सिंह मालिक के अनुसार इज ऑफ लिविंग इंडेक्स के लिए पब्लिक और सभी विभागों से फीडबैक लिया जाएगा। जनता में जागरूकता के लिए मेरा शहर, मेरा सम्मान अभियान के लिए पूरे शहर में प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जगह-जगह बैनर, होर्डिग्स, अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कर पब्लिक को इस अभियान से जोड़ा जाएगा। अमेरिका, जापान के शहरों जैसी सुविधाओं को बनारस में उपलब्ध कराने का प्रयास होगा। इसके अलावा केंद्र से एक टीम शहर में घूम कर लोगों से उनकी राय लेगी।