-गंगा किनारे से 14 वॉर्ड में से चार में आईएलएफएस ने शुरू की है सफाई

-न दिख रही सफाई और न ही किया जा रहा है जागरूक, मिले कई उपकरण

VARANASI

गंगा किनारे के लोगों के लिए राहत की बात होगी कि उनके एरिया में सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो जाए। गंगा किनारे के चार वॉड्स में काम तो शुरू हो गया लेकिन सफाई दिख नहीं रही है। केंद्र सरकार की ओर से एक कंपनी आईएलएफएस को लगाया गया है। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन और उसे डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाने का ये कंपनी काम करेगी। गंगा किनारे के क्ब् वॉर्ड्स की जिम्मेदारी कंपनी को दी गयी है। फिलहाल कंपनी भदैनी, शिवाला, बागहाड़ा और मदनपुरा में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन और सफाई चल रही है। इसके लिए कंपनी को कई उपकरण भी दिये गये हैं। साथ ही कई नये उपकरण भी मंगाये गये हैं।

सफाई के प्रति करना है जागरूक

कंपनी को इन वॉड्स में साफ-सफाई के साथ ही लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी करना है। लेकिन ऐसा कुछ हो नहीं रहा है। पिछले दिनों स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर प्रवीन प्रकाश ने इन वॉड्स में निरीक्षण के दौरान कंपनी के अधिकारियों को फटकार भी लगायी थी। उन्होंने खुद भी दुकानों पर जाकर लोगों से साफ-सफाई और जागरूकता के लिए जानकारी ली थी।

पक्के महाल के लिए आयी नयी मशीने

गंगा किनारे के क्ब् वॉड्स में सफाई के लिए तैयारियां तेज हो गयी है। इन वॉड्स में सफाई के लिए नयी मशीने आ गयी है। जून शुरू होते ही कंपनी आईएलएफएस को गंगा किनारे के क्ब् वॉर्ड्स में काम शुरू करना है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर मिले बजट से नये उपकरण मंगाये गये हैं।

निगम पहुंचे उपकरण

नगर निगम में दो रोड स्वीपर मशीन, चार पोर्टेबल कॉम्पैक्टर, तीन रिफ्यूज कॉम्पेक्ट, ब्0 हैंड कार्ट (कूड़ा ट्राली), म्ब् छोटा कूड़े दान और दस बड़ा कूड़ा दान आ गया है। इन सभी का इस्तेमाल गंगा किनारे से क्ब् वॉडर््स में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान, साफ-सफाई, कूड़ा उठान और उसे कूड़ा घर या डंपिंग ग्राउंड तक पहुंचाने में होगा। साथ ही शहर के अन्य स्थानों पर कूड़ा कलेक्ट करने के लिए नगर निगम ने फ्0 बड़े कंटेनर भी मंगाये है। जो सिटी के अलग-अलग स्थान पर रखे जाऐगे।