- पीएम प्रोग्राम के चलते नगर निगम अमला सीर में था व्यस्त

- शहर में सफाई के लिए तय कर दी गयी है जिम्मेदारी

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी का दौरा खत्म होने के बाद नगर निगम को साफ-सफाई की सुध आ गयी है। मंगलवार को नगर निगम की सफाई टीम शहर में निकली और झाड़ू लगाने के साथ कूड़ा उठान किया।

देश के सबसे गंदे शहर में शामिल होने के बाद नगर निगम ने कितना सबक लिया है यह तो बता पाना मुश्किल है लेकिन शहर को साफ करने के लिए एक कदम तो उठाया है। इस दौरान मंगलवार को वरुणापार एरिया में सफाई होती दिखायी दी लेकिन शहर के अन्य इलाके में सफाई का पता नहीं चला। फिर भी नगर निगम के अधिकारियों का दावा है कि सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

अब और तेज होगी सफाई

नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारी शहर में सफाई व्यवस्था से संतुष्ट है। उनका कहना है कि शहर के हर इलाके में सफाई हो रही है। फिलहाल पीएम प्रोग्राम के कारण पूरे महकमे का रूख सीर की ओर था लेकिन उनके जाने के बाद पूरा अमला शहर की सफाई का ध्यान रखेगा। नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही ने सफाई में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने के लिए सभी जोनल अधिकारियों और सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिया है।

जिम्मेदार होंगे जोनल अधिकारी

हर जोन के जोनल अधिकारियों को नगर आयुक्त ने निर्देश दिया था कि उनके एरिया में गंदगी पायी जाती है तो इसके लिए वह जिम्मेदार होगे। क्लीन सिटी इंडिया की 7फ् शहरों की लिस्ट में म्भ्वें नंबर पर पहुंचने के बाद नगर निगम के मेयर और नगर आयुक्त ने जिम्मेदारी उठाते हुए शहर को साफ करने की एक और कोशिश की है।

बाक्स-----

वरुणापार में उठाया गया कूड़ा

वरुणापार इलाके में मंगलवार की सुबह जोनल अधिकारी महातम यादव ने खुद साफ-सफाई की व्यवस्था देखने के लिए पहुंचे। सारनाथ एरिया पहुंचे जोनल अधिकारियों को देखने के बाद सफाई कर्मियों के काम की रफ्तार भी तेज हो गयी। इस दौरान उन्होंने एरिया के सफाई निरीक्षक को सफाई और कूड़ा उठान के काम में किसी तरह की लापरवाही न बरतने का निर्देश दिया है।

शहर में साफ-सफाई ठीक से करायी जा रही है। सफाई के लिए निगरानी की जाएगी, जिन एरिया में गंदगी मिली उस एरिया के जोनल अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

अविनाश कुमार, तहसीलदार, नगर निगम