-नगर निगम ने BHU को हाउस टैक्स न जमा करने पर भेजा कुर्की का नोटिस

-बड़े बकायेदारों पर कसा शिकंजा तो मंडी समिति ने जमा किए 72 लाख

VARANASI

नगर निगम ने बीएचयू को कुर्की की नोटिस जारी की है। यह नोटिस हाउस टैक्स बकाए को लेकर है। नगर निगम के दस्तावेज के अनुसार बीएचयू पर गृहकर का करीब ख्8 करोड़ रुपये बकाया है जिसकी वसूली के लिए नोटिस दी गई है। नगर निगम ने कई और बड़े बकायेदारों पर भी शिकंजा कसा है।

नहीं तो खाता होगा सीज

बता दें कि नगर निगम के इस गृहकर बकाया के दावे के खिलाफ बीएचयू प्रशासन ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी जिसे कुछ माह पूर्व कोर्ट ने खारिज कर दिया था। जिसके बाद नगर निगम सक्रिय हुआ और बीएचयू को बिल भेजा। इतना ही नहीं मुख्य कर निर्धारण अधिकारी महातम यादव खुद बीएचयू पहुंचे और वहां के जिम्मेदार अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। ख्0 दिन पूर्व उन्होंने वहां के रजिस्ट्रार से मुलाकात की थी। वहीं आज से पांच दिन पहले कुर्की की नोटिस जारी कर सूचित भी कर दिया। शुक्रवार को इसी मसले को लेकर असिस्टेंट रजिस्ट्रार संपदा से मुलाकात कर महातम यादव ने चेताया कि यदि बकाये गृहकर का भुगतान बीएचयू की ओर से नहीं किया जाता है तो उनका खाता सीज भी हो सकता है। इसके अलावा मंडी समिति के सचिव की ओर से शुक्रवार को 7ख् लाख रुपये का बैंक ड्राफ्ट जमा किया गया। इसके अलावा निबंधन कार्यालय ने भी पत्र लिखकर दो दिनों के अंदर हाउस टैक्स बकाया जमा करने का भरोसा दिया है। गृहकर वसूली को लेकर नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी महातम यादव ने बताया कि वर्ष ख्00फ् से गृहकर की बकाये राशि को बिल में दर्ज किया गया है।

घर-घर वसूली, फ्ख् करोड़ टारगेट

नगर निगम को हाउस टैक्स के तौर पर मार्च तक फ्ख् करोड़ का लक्ष्य दिया गया है। अभी तक साढ़े ख्म् लाख रुपये वसूले गए हैं। शेष के लिए घर-घर वसूली की जा रही है। महातम यादव ने बताया कि भ्फ् कर निरीक्षकों द्वारा स्पॉट बिलिंग मशीन लेकर फिल्ड में भेजा गया है। प्रत्येक कर निरीक्षक को एक दिन में एक लाख की वसूली करने का लक्ष्य दिया गया है।

स्वाइप मशीन से जमा करें टैक्स

नगर निगम का गृहकर अब स्वाइप मशीन के जरिए भी जमा किया जा सकेगा। मेयर रामगोपाल मोहले व नगर आयुक्त डॉ। श्रीहरि प्रताप शाही ने शुक्रवार को इसका शुभारंभ किया। फिलहाल गृहकर वसूली के लिए छह स्वाइप मशीनों की व्यवस्था की गई है। सिगरा स्थित निगम मुख्यालय के अलावा पांच जोन कार्यालयों पर यह मशीन लगाई गई है। एचडीएफसी बैंक द्वारा दी गई यह सुविधा पूरी तरह मुफ्त होगी।