-मुगलसराय रेलवे स्टेशन से चलेगी लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन, सप्ताह में हर शनिवार को मुगलसराय से होगी रवाना

-इलाहाबाद-रायबरेली होते हुए जाएगी लखनऊ, मकर संक्रांति के दिन होगा ट्रेन का शुभारंभ

VARANASI

लखनऊ जाने के लिए तमाम फजीहतों का सामना करने वाले चंदौली जनपद वासियों को नये साल में स्पेशल ट्रेन की सौगात मिल रही है। जिससे अब मुगलसराय से लखनऊ का सफर आसान हो जाएगा। अब लखनऊ जाने के लिए उन्हे बनारस कैंट रेलवे स्टेशन से वरुणा एक्सप्रेस पकड़ने से राहत मिलेगी। चंदौली सांसद डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय की पहल पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मकर संक्रांति के दिन मुगलसराय से लखनऊ के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने का डिसीजन लिया है। यह ट्रेन हर शनिवार को मुगलसराय रेलवे स्टेशन से लखनऊ के लिए रवाना होगी। यह पहली ट्रेन है जो डायरेक्ट मुगलसराय रेलवे स्टेशन से इलाहाबाद-रायबरेली होते हुए लखनऊ अप-डाउन करेगी।

बिहार के यात्रियों को भी मिलेगा लाभ

स्पेशल ट्रेन के शुरू होने से चंदौली सहित बिहार के यात्रियों को भी बहुत सहूलियत होगी। चंदौली से सटे बिहार राज्य के बहुत से यात्री हैं जो लखनऊ जाने के लिए बनारस से ट्रेन पकड़ते हैं, पूरी रात मुगलसराय में गुजारते हैं और भोर में बनारस से वरुणा एक्सप्रेस पकड़ते हैं। जबकि नौगढ़, सोनभद्र डिस्ट्रिक्ट के भी यात्रियों को लखनऊ जाने के लिए तमाम फजीहतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन्हें मुगलसराय से वीकली स्पेशल ट्रेन चलने से काफी राहत मिलेगी।

कई सालों से थी ट्रेन की डिमांड

मुगलसराय से लखनऊ के लिए नई ट्रेन चलाने की डिमांड कई सालों से थी। धान के कटोरे के रूप में फेमस चंदौली डिस्ट्रिक्ट में कोयला मंडी, ऑयल डिपो होने के कारण व्यापारियों सहित चंदौली राजनीतिक दलों के नेता बराबर लखनऊ के लिए ट्रेन की डिमांड कर रहे थे। लखनऊ ट्रेन चलाने की मांग को लेकर कई बार क्षेत्रीय नेताओं ने डीआरएम बिल्डिंग के समक्ष विरोध प्रदर्शन भी किया था। हालांकि सांसद चुने जाने के बाद से ही डॉ। महेंद्र नाथ पांडेय मुगलसराय से लखनऊ ट्रेन चलाने के लिए प्रयासरत थे। उन्होंने सदन में कई बार इस मुद्दे को उठाया था।

रेलमंत्री से मिलकर नई ट्रेन के बाबत लेटर सौंपा गया था। उन्होंने मुगलसराय स्टेशन से अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने पर रजामंदी जताई है। यह ट्रेन सप्ताह में शनिवार को लखनऊ के लिए चलेगी।

डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय

सांसद, चंदौली