-गवर्नमेंट इंटर कॉलेजेज में भी अब स्मार्ट क्लासेज के पैटर्न पर होगी पढ़ाई

-टीचर ब्लैक बोर्ड पर चाक-डस्टर का नहीं करेंगे यूज, कम्प्यूटर-प्रोजेक्टरके माध्यम से पढ़ाएंगे स्टूडेंट्स को

-शासन ने क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल योजना के तहत जारी किया 50-50 लाख रुपये का बजट

VARANASI

गवर्नमेंट इंटर कॉलेजेज में भी अब स्मार्ट क्लासेज के पैटर्न पर पढ़ाई होगी। यानि अब टीचर ब्लैक बोर्ड पर चाक-डस्टर का यूज नहीं करेंगे, बल्कि कम्प्यूटर-प्रोजेक्टर के माध्यम से स्टूडेंट्स को पढ़ाएंगे। उन्हें कम्प्यूटर सहित अन्य सब्जेक्ट्स में दक्ष बनाने के लिए वर्कशॉप व सेमिनार आयोजित किये जाएंगे। साथ ही कॉलेज में सिक्योरिटी, सोलर पावर सिस्टम, फर्नीचर सहित अन्य फैसिलिटीज स्टूडेंट्स को अवेलेबल कराई जाएंगी। शासन ने 'क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल' योजना के तहत सिटी के दो कॉलेज का चयन स्मार्ट क्लास स्थापित करने के लिए किया है। इसमें मलदहिया स्थित जीजीआईसी व जगतगंज का राजकीय क्वींस इंटर कॉलेज शामिल है। इन्हें भ्0-भ्0 लाख रुपये का बजट भी शासन ने जारी कर दिया है। जो मई के सेकेंड वीक तक कॉलेज में पहुंच जाएगी।

गुड क्वालिटी के होंगे स्मार्ट क्लास

'क्लीन स्कूल-ग्रीन स्कूल' योजना के तहत शासन ने हर साल सौ स्कूल्स को हाईटेक फैसिलिटीज से लैस करने का डिसीजन लिया है। इसी के तहत सौ स्कूल्स का चयन इस साल भी किया गया है। इसमें बनारस सहित पूर्वाचल के अलग-अलग डिस्ट्रिक्ट्स के एक-एक इंटर कॉलेज का चयन किया गया है। चयनित कॉलेज में दस लाख रुपये फर्नीचर पर, ख्0 लाख रुपये स्कूल के रख-रखाव आदि और ख्0 लाख रुपये स्मार्ट क्लास व अन्य सुविधाओं पर खर्च किये जाएंगे। शासन ने माध्यमिक शिक्षा विभाग को गुड क्वालिटी के स्मार्ट क्लास स्थापित करने का निर्देश भी दिया है।

शासन ने दो कॉलेज का चयन स्मार्ट क्लास स्थापित करने के लिए किया है। यहां स्टूडेंट्स को प्रोजेक्टर-कम्प्यूटर के माध्यम से शिक्षा दी जाएगी।

अवध किशोर सिंह

डीआईओएस