-शास्त्री, गुलाबबाग, मच्छोदरी व रवीन्द्रपुरी पार्क का नाम व महत्व के हिसाब से होगा सुंदरीकरण

-यहां पाथवे, लाइटिंग, बेंच, झूला समेत तमाम सुविधाएं बढ़ेंगी

Varanasi@inext.co.in

VARANASI

शहर के चार पार्को का विकास थीम बेस्ड पर किया जाएगा। यानी, नाम और उसके महत्व के हिसाब से पार्क संवारे जाएंगे। पार्को में पाथवे, आकर्षक लाइटिंग, स्टील बेंच-कुर्सी, वाटर कूलर, बच्चों के लिए झूला, खेल उपकरण समेत अन्य सुविधाएं बढ़ेंगी। ओवरहेड टैंकों को आधुनिक डिजाइन दी जाएगी और प्लांटेशन भी होगा। यह कवायद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होगी। साढ़े पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से फैसिलिटीज बढ़ेंगी। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में पहल करते हुए पार्को में 80 फीसदी हरियाली और 20 फीसदी पाथवे रहेगा।

भीड़भाड़ वाले पाकोर् का चयन

पहले चरण में नगर निगम ने महत्वपूर्ण स्थानों पर स्थित पार्को का चयन किया है। सिगरा स्थित आईपी मॉल के सामने शास्त्री पार्क, सिगरा थाने के सामने गुलाबबाग पार्क, मच्छोदरी स्थित मच्छोदरी पार्क और शाकुम्भरी कॉम्प्लेक्स के सामने रवीन्द्रपुरी पार्क में सुविधाएं बढ़ेंगी। निगम के अधिकारियों के मुताबिक ज्यादा भीड़भाड़ वाले पार्को को चयनित किया गया है।

गुलाब की मनोरम छटा

सेल्फी थीम पर शास्त्री पार्क में लैंड स्केप का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि यूथ को अट्रैक्ट करे। गुलाबबाग पार्क को गुलाब के फूलों की आकृति की तर्ज पर क्यारियों की डिजाइन की गई है। यहां भित्ति चित्र लगाए जाएंगे। मौसमी फूल वाले पौधों की बिक्री भी होगी। शेड एंड लाइट शो की तर्ज पर रवीन्द्रपुरी पार्क बनेगा। इसके क्षेत्रफल को देखते हुए छायादार पेड़ों के नीचे बैठने की व्यवस्था, फ्लड लाइटिंग और बच्चों के लिए झूले लगाए जाएंगे।

मच्छोदरी में मछली की आकृति

मच्छोदरी पार्क में मछली की आकृति वाले गोले को पाथवे के ऊपर लगाया जाएगा। आकृति इस तरह दिखेगी कि मछलियां तालाब की ओर तैरते हुए जा रही हैं। पार्क में दो गेट भी लगाए जाएंगे। साथ ही तालाब का सुंदरीकरण कर उसमें जलीय पौधे रोपे जाएंगे। जिससे तालाब का पानी साफ रहे। दुर्गापूजा के लिए निर्धारित जगह पूजन-अर्चन के लिए रहेगी।

शहीद उद्यान का विकास अधूरा

नगर निगम के सामने स्थित शहीद उद्यान पार्क में रिलायंस ने सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी स्कीम (सीएसआर) के तहत सुविधाएं बढ़ाई। लेकिन अभी भी यहां तमाम आधुनिक सुविधाओं की दरकार है। वाटर कूलर व कई लाइटें खराब पड़ी हैं। घास पर कीचड़ जमा रहता है। सफाई की माकूल व्यवस्था नहीं है। निगम अन्य पार्को में सुविधाएं बढ़ा रहा है लेकिन इसकी सुधि नहीं ले रहा है।

ये फैसिलिटीज बढ़ेंगी

- पाथवे का निर्माण

- फ्लड व एलईडी लाइटिंग

- स्टील बेंच और कुर्सी

- बच्चों के लिए झूला व अन्य आइटम

- अलग-अलग किस्म के फूल व पौधे

- ओवरहेड टैंक का आधुनिक डिजाइन में निर्माण

- वाटर कूलर

- वर्षा जल संचयन के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

- शहर की आबादी 16 लाख

- कुल घरों की संख्या 1,86,213

- छोटे-बड़े पार्को की संख्या 150

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चार पार्को के विकास के लिए टेंडर हो चुका है। वर्क आर्डर जारी होते ही काम शुरू हो जाएगा। पार्को के पुनर्विकास से फिजिकल एक्टिविटीज और सोशल रिलेशन बढ़ेंगे।

रमेश चन्द्र सिंह, ज्वाइंट म्यूनिसिपल कमिश्नर