-भदोही में मोढ़ रेलवे स्टेशन के पास हुआ हादसा

-बनारस से लखनऊ जाने वाली पैसेंजर्स ट्रेंस का चेंज हुआ रूट

VARANASI

भदोही के मोढ़ में मालगाड़ी सोमवार को बेपटरी हो गयी। इसके चलते कैंट रेलवे स्टेशन से भदोही होकर इलाहाबाद और प्रतापगढ़ से लखनऊ जाने वाली ट्रेंनों का संचालन प्रभावित हुआ। इनमें काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, गोरखपुर-कुर्ला काशी एक्सप्रेस, छपरा-दुर्गा सारनाथ एक्सप्रेस, कामायनी आदि ट्रेनों का रूट चेंज करके चलाया गया। लास्ट वीक इसी रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाने की सुविधा शुरू हुई थी। मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण बिजली के तार व कई खंभे क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कैंट के वरिष्ठ स्टेशन प्रबंधक एके पांडेय ने बताया कि मरम्मत का काम शुरू हो गया है। उम्मीद है कि, मंगलवार दोपहर तक बनारस-भदोही-इलाहाबाद और बनारस-भदोही-प्रतापगढ़ रेलखंड पर सेवाएं सामान्य हो जाएंगी। लखनऊ डीआरएम एके लाहोटी ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

कोयला लेकर जा रही थी पंजाब

झारखंड से कोयला लोडकर पंजाब जा रही मालगाड़ी बनारस-जंघई रूट पर मोढ़ स्टेशन पर बेपटरी हो गई। उसके क्फ् वैगन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए और लगभग एक दर्जन पटरी से उतर गए। हादसे में लगभग भ्0 मीटर ट्रैक उखड़ गया। मालगाड़ी भदोही स्टेशन से क्क्.ब्ख् बजे पर रवाना हुई थी। मोढ़ स्टेशन से सिग्नल मिलने से मालगाड़ी लगभग 70-80 किमी की स्पीड से रेलवे क्रॉसिंग तक पहुंचते ही कि उसके आगे के सात वैगनों के अलावा अन्य जोरदार आवाज के साथ उससे अलग हो गए। गाड़ी से अलग हुए दर्जनभर वैगन एक-दूसरे पर चढ़ गए। हादसे की वजह से लगभग भ्0 मीटर तक रेल पटरी उखड़ कर दूर जा छिटकीं और ऊपर से गुजरे ख्भ् हजार वोल्ट के बिजली के तार टूट कर नीचे गिर पड़े। सिग्नल का पोल भी धराशायी हो गया।

सूचना मिलते ही मचा हड़कंप

हादसे की सूचना मिलते ही वाराणसी से लखनऊ तक हड़कंप मचा। बनारस से लगभग दो घंटे बाद विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम घटना स्थल तक पहुंची। देर शाम तक लखनऊ से भी अफसरों का दल पहुंच गया। ड्राइवर वीके यादव के अनुसार रेल पटरी के फ्रैक्चर्ड हो जाने के कारण दुर्घटना हुई। मोढ़ स्टेशन के पहले रेलवे क्रॉसिंग के पास मामूली झटका महसूस हुआ था। जब तक कुछ समझ पाते, हादसा हो गया।