वाराणसी विकास समिति की पहल पर कोल इंडिया और आर्ट ऑफ लिविंग की ओर से लगेगा प्लांट

VARANASI

धार्मिक स्थलों से निकलने वाले फूल-मालाओं से खाद बनाने की तैयारी काफी दिनों से चल रही है। इस क्रम में वाराणसी विकास समिति ने कदम बढ़ाया है। धार्मिक स्थलों के माला फूल के निस्तारण के लिये प्लांट लगाये जाएंगे। इसकी शुरुआत काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट, संकट मोचन और विंध्याचल मंदिर से की जाएगी। वाराणसी विकास समिति के कार्यालय में कोल इंडिया लिमिटेड और आर्ट ऑफ लिविंग के सहयोग से प्लांट लगाए जाएगें। इनकी देखभाल आर्ट आफ लिविंग की ओर से की जाएगी। प्लांट लगाने का काम जुलाई के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा।

चार सौ केजी का लगेगा प्लांट

विश्वनाथ मंदिर और मणिकर्णिका घाट के लिये चार सौ किलोग्राम क्षमता वाला प्लांट ललिता घाट स्थित गोयनका छात्रावास में स्थापित किया जायेगा। संकटमोचन के महंत प्रो। विश्वंभरनाथ मिश्र ने भी दो सौ किलोग्राम क्षमता के प्लांट स्थापित करने के लिये जगह देने का आश्वासन दिया है।

ख्भ् रुपये किलो की होगी खाद

इन प्लांट में तैयार होने वाली जैविक खाद को ख्भ् रुपये प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा। कार्यक्रम में कोल इंडिया के जीएम सिद्धनाथ सिंह व आर्ट आफ लिविंग के स्थानीय प्रमुख राकेश टंडन मौजूद रहे। वाराणसी विकास समिति की ओर से उनका सम्मान किया गया। कार्यक्रम में आरसी जैन, राजेंद्र दुबे, गौतम कपूर, गुलशन कपूर, गौरी शंकर नेवर, एके सिंह के साथ आर्ट आफ लिविंग की शुभ्रा राय के साथ अन्य मौजूद रहे।